स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय टीम को द्विपक्षीय सीरीज में हराना किसी भी टीम के लिए टेढ़ी खीर साबित होता है. फिर चाहे घरेलू वनडे सीरीज हो या दूसरे देश में. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में भारतीय टीम तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत कर रही है. भारतीय टीम मेजबान वेस्टइंडीज (IND vs WI) के खिलाफ 2019 से कोई भी वनडे मैच नहीं हारा है. इसे देखते हुए वेस्टइंडीज पर मेन इन ब्लू का पलड़ा भारी लग रहा है. इस सीरीज से रोहित एंड कंपनी भारत में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) के लिए अपना संयोजन ढूंढने की कोशिश करेगी.

बता दें कि, 2019 के बाद से वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ वनडे में कोई जीत नहीं मिली है. आखिरी बार उसने भारत के सामने दिसंबर, 2019 में कोई वनडे मैच जीता था. इसके बाद से इस प्रारूप में वह भारत के खिलाफ लगातार आठ मैच गंवा चुका है. हालिया समय में भारतीय टीम का पलड़ा वेस्टइंडीज पर भारी रहा है. जून 2011 के बाद से भारतीय टीम कभी भी वेस्टइंडीज से वनडे में लगातार दो मैच नहीं हारी है. इसका मतलब है कि कैरेबियाई टीम को पिछले 12 वर्षों से भारत के लिए लगातार दो वनडे मैचों में जीत का इंतजार है. विश्व कप 2011 से देखा जाए तो भारत ने वेस्टइंडीज के सामने सिर्फ नौ वनडे मैच ही गंवाए हैं जबकि 31 जीते हैं. द्विपक्षीय सीरीज के अलावा दोनों टीमें 2011 से तीन बार विश्व कप में भी आमने-सामने हुई हैं और हर बार भारत जीता है.

गौरतलब है कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 139 वनडे मुकाबले खेले गए हैं. इनमें से 70 में भारत को जीत मिली है जबकि 63 मुकाबले वेस्टइंडीज के नाम रहे हैं. दो मैच टाई रहे, वहीं चार का कोई परिणाम नहीं निकला. शुरुआती वर्षों में वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी था लेकिन पिछले 20 वर्षों में भारत ने तेजी से हार का अंतर पाटते हुए वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ दिया है. भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी बार दिसंबर, 2019 में चेन्नई में खेले गए वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा था. तीन मैचों की सीरीज का यह पहला मुकाबला था जिसे चेपॉक स्टेडियम में खेला गया था. इसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने आठ विकेट पर 287 रन बनाए थे जिसे शिमरोन हेटमायर (139) और शाई होप (102) की शतकीय पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया था.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें