टेक्नोलॉजी हर दिन बदल रही है. इसके साथ ही आपका पेमेंट करने का तरीका भी. कुछ साल पहले तक पेमेंट का पॉपुलर तरीका कैश था, लेकिन फिर कार्ड से इसे धीरे-धीरे रिप्लेस करना शुरू किया. हालांकि, कार्ड का इस्तेमाल आप हर जगह नहीं कर सकते थे. इसके बाद एंट्री हुई UPI जैसे डिजिटल पेमेंट सर्विस की.

कैसे काम करती है नई पाम पेमेंट टेक्नोलॉजी

अमेजन के अनुसार, कंपनी की नई पाम पेमेंट टेक्नोलॉजी के लिए हाथ की हथेली की विभिन्न विशेषताओं को पकड़ने के लिए कैमरों का उपयोग किया जाता है, जिसमें प्रमुख रूप से हथेली की रेखाओं और लकीरों को स्कैन किया जाता है. साथ ही नसों के पैटर्न को भी कैप्चर किया जाता है. इन “हथेली और नसों की फोटो” को तुरंत एन्क्रिप्ट किया जाता है और अमेजन वन के लिए कस्टम डिजाइन किए गए क्लाउड सर्वर में स्टोर किया जाता है. कंपनी का कहना है कि इस क्लाउड डाटा तक पहुंच कथित तौर पर “विशेष विशेषज्ञता वाले चुनिंदा AWS कर्मचारियों तक ही सीमित है.’

इस प्रोसेस को आसान भाषा में समझें तो हमारे फिंगरप्रिंट की तरह ही हमारे हाथों की लकीरें भी अलग-अलग होती हैं. वहीं इसकी क्लोनिंग करना भी आसान नहीं होता है. ऐसे में कैमरा और स्कैनर की मदद से पाम यानी हथेली को स्कैन किया जा सकता है. अमेजन अपनी नई पेमेंट सर्विस में इसी का इस्तेमाल करने वाला है.

हाथ ही क्यों?

आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि अमेजन ने हाथ को पेमेंट मोड के लिए क्यों चुना. दरअसल, हमारे फिंगरप्रिंट कि तरह ही हमारा हाथ भी यूनिक होता है. यानी हर यूजर का पाम प्रिंट भी फिंगरप्रिंट की तरह अलग-अलग होता है. इसके अलावा हथेली को क्लोन करना भी आसान नहीं है.

कैसे कर सकते हैं सेटअप?

अमेजन की नई पेमेंट सर्विस में केवल हाथ दिखाकर पेमेंट किया जा सकेगा. यह सर्विस फिलहाल कुछ ही अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए उपलब्ध है. कंपनी जल्द ही इसे बाकी स्टोर्स और यूजर्स लिए शुरू कर सकता है. अगर आप प्राइम मेंबर्स हैं और वन पेमेंट इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके साथ डिस्काउंट भी मिलेगा. नई अमेजन वन पेमेंट के लिए आपको अमेजन वन कियोस्क पर रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में आपको अपने डेबिट कार्ड को टर्मिनल पर रखना होगा और रीडर के ऊपर हथेली को वेव करना होगा. इसके बाद फोन नंबर रजिस्टर करने के बाद प्रोसेस पूरा हो जाएगा.