नई दिल्ली . लुटियन दिल्ली में रहने वाले लोग अपने घर या संस्थान की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगवाने के लिए एनडीएमसी के पास ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) की टीम निरीक्षण कर सोलर पैनल लगाने के लिए आकलन करेगी.

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एनडीएमसी ने इसी तरह की खासियतों वाली सौर ऊर्जा नीति को गुरुवार को पारित कर दिया. पालिका मुख्यालय में हुई बैठक में सौर ऊर्जा नीति पर विचार-विमर्श किया गया. एनडीएमसी ने कहा कि घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगवाने वाले व्यक्ति पर किसी तरह का व्यावसायिक संपत्ति कर नहीं लगाया जाएगा. सोलर पैनल लगाने के लिए पूरी प्रक्रिया को भी आसान रखा गया है. वहीं, परिषद ने अपने यहां अचल संपत्तियों के हस्तांतरण पर शुल्क में एक फीसदी की बढ़ोतरी की है. दिल्ली सरकार ने 10 जुलाई को दिल्ली नगर निगम में स्थानांतरण शुल्क की दर में एक फीसदी की बढ़ोतरी की है.

निगम दरों के साथ समानता के लिए एनडीएमसी ने भी एक प्रतिशत ट्रांसफर ड्यूटी लगाने का प्रस्ताव किया है. महिला व थर्ड जेंडर के मामले में स्थानांतरण शुल्क को दो फीसदी से बढ़ाकर तीन और पुरुष के मामले में स्थानांतरण शुल्क को तीन से बढ़ाकर चार फीसदी किया गया है. यह बढ़ोतरी सभी उपकरणों के पंजीकरण पर समान रूप से और किसी भी मूल्य की परवाह किए बिना लागू की जाएगी.