Google Trends में भारत में शुक्रवार को यौमे-ए-अशुरा के साथ-साथ दक्षिण भारत के स्टार धनुष के जन्मदिन पर फिल्म की लॉन्चिंग ट्रेंड कर रही है. आइए यौमें-ए-अशुरा के साथ-साथ धनुष के जन्मदिन पर लॉन्च किए जा रहे फिल्म के बारे जानते हैं…

इस साल मुहर्रम की शुरुआत 20 जुलाई से हुई है. मुहर्रम की दसवी तारीख याने 29 जुलाई को यौम-ए-आशूरा मनाया जाएगा. यह मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए मातम का दिन होता है. इस्लाम धर्म से जुड़ी मान्यताओं के अनुसार, करीब 1400 साल पहले मुहर्रम के 10वें दिन ही पैगंबर हजरत मोहम्मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन की शहादत हुई थी. 

सुन्नी समुदाय के लोग मुहर्रम के नौंवी और दसवीं तारीख को रोजा रखते हैं. शिया समुदाय के लोग यौम-ए-आशूरा के दिन लोग काले कपड़े पहनते हैं और मातम मनाते हैं. शहरों के इमामबाड़े से ताजिए का जुलूस निकाला जाता है. ताजिया एक गुंबदनुमा आकार का होता है, जिसे बांस, कई रंगों के कागज और पन्नी की सहायता से बनाया जाता है. इसे हजरत इमाम हुसैन की कब्र के प्रतीक के रूप में तैयार किया जाता है.  

धनुष के जन्मदिन से पहले #D51 का एक कॉन्सेप्ट पोस्टर जारी

अभिनेता धनुष शुक्रवार को 40 साल के हो रहे हैं. इस मौके पर स्टार के प्रशंसक निर्देशक शेखर कम्मुला के साथ उनकी अगली फिल्म की आधिकारिक घोषणा की है. एक बयान के अनुसार, फिल्म को कई भाषाओं में भव्य पैमाने पर प्रदर्शित किया जाएगा.

निर्माताओं ने 28 जुलाई को पड़ने वाले धनुष के जन्मदिन से पहले #D51 का एक कॉन्सेप्ट पोस्टर जारी किया है. कथानक और अन्य अभिनेताओं के बारे में आने वाले दिनों में जानकारी दी जाएगी. सुनील नारंग और पुष्कुर राम मोहन राव द्वारा निर्मित डी51 का निर्देशन एमिगोस क्रिएशंस प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से उनके प्रोडक्शन हाउस श्री वेंकटेश्वर सिनेमाज एलएलपी (ए यूनिट ऑफ एशियन ग्रुप) के तहत किया जा रहा है. शेखर कम्मुला ने स्वतंत्र फिल्म ‘डॉलर ड्रीम्स’ से अपनr शुरुआत की थी. उनके कुछ अन्य कार्यों में आनंद, गोदावरी, हैप्पी डेज़ और लीडर शामिल हैं.

World Hepatitis Day : लिवर से जुड़ी बीमारी है हेपेटाइटिस, हो सकती है मौत भी

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई को मनाया जाता है. हेपेटाइटिस लिवर से जुड़ी बीमारी है, जो संक्रमण, अल्कोहल के अधिक सेवन, कुछ खास दवाओं के अधिक उपयोग और दूषित खान पान से फैलती है. इस बीमारी में लिवर में सूजन आ जाती है. अगर लिवर पर गंभीर प्रभाव पड़ता है तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

हेपेटाइटिस के शुरुआती लक्षण न के बराबर या नजर न आने के कारण खतरा बढ़ सकता है. खराब खानपान, अव्यवस्थित जीवनशैली कई रोगों का कारण बनती है. खासकर दूषित पानी और खाद्य पदार्थ सीधे लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं. इसी वजह से हेपेटाइटिस बीमारी हो जाती है. बारिश के दिनों में हेपेटाइटिस से ग्रसित होने की अधिक आशंका रहती है.

चिकित्सकों का कहना है कि यह बीमारी जागरूकता की कमी के कारण फैलती है. लोगों को जागरूक करने के लिए ही प्रति वर्ष 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है. हेपेटाइटिस होने पर संक्रमण के कारण लिवर में सूजन आ जाता है. यह गंभीर और जानलेवा बीमारी है, जिसका इलाज आम मरीजों के लिए काफी महंगा होता है. ऐसे में जागरूकता से इससे बचा जा सकता है.