चंडीगढ़. हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में शुक्रवार को बारिश हुई, जिससे पारे में सामान्य से आंशिक गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हरियाणाा में अंबाला, पंचकूला और कुरुक्षेत्र सहित अन्य जगहों पर बारिश हुई।

पंजाब के मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, एसबीएस नगर, लुधियाना और रूपनगर में पानी बरसा। इस महीने की शुरुआत में भारी बारिश के कारण दोनों राज्य बाढ़ की चपेट में आ गए थे।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में वर्षा जनित घटनाओं में पंजाब में 43 लोगों की और हरियाणा में 40 लोगों की मौत हुई। बारिश और बाढ़ से कई इलाकों में फसलों एवं संपत्ति को भी नुकसान पहुंचने की सूचना है।

Heavy rain in many parts of Haryana and Punjab


मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में अगले 5 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बरसात होगी। 29 जुलाई को कई इलाकों तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने हरियाणा के 12 जिलों में शुक्रवार यानि आज तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, पांच जिलों में भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।


पंजाब के 10 जिलों में आज बारिश का यलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के कारण भाखड़ा बांध और पौंग बांध में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। बारिश होने की आशंका के चलते भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड ने भाखड़ा बांध और पौंग डैम से 98 हजार क्यूसेक पानी छोड़ने का फैसला लिया है। आज भाखड़ा बांध से 48 हजार क्यूसेक और पौंग डैम से 50 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा।


मौसम विभाग की मानें तो पंजाब में अगले 5 दिन भी बारिश का दौर जारी रहेगा। पंजाब के कई जिलों में तेज तो कुछ में हल्की बारिश होने की संभावना है। पंजाब में पिछले दिनों भारी बारिश के कारण काफी नुकसान उठाना पड़ा था। इस बीच अगर दोबारा बारिश हुई तो आम लोगों को एक बार फिर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
Heavy rain in Haryana and Punjab