लखनऊ. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज अपने आवास पर एक समीक्षा बैठक की. इस दौरान सीएम ने अफसरों को कई निर्देश दिए. सीएम योगी ने कहा कि बहुआयामी और दीर्घकालिक विकास पर ध्यान दें. बुंदेलखंड और पूर्वांचल विकास निधि को उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड, पूर्वांचल में विकास की संभावनाएं हैं. नियोजित विकास पर फोकस करें.

इसे भी पढ़ें: पति ने पत्नी पर जताई ISIS से संबंध होने की आशंका, SSP ऑफिस पहुंचकर की शिकायत, मिशन की दी जानकारी

सीएम योगी ने कहा कि आकांक्षात्मक जिलों में UP का सराहनीय प्रयास करें. प्रथम 10 जनपदों में उत्तर प्रदेश के 6 जिले को बेहतर प्रदर्शन करने वाले विकास खंडों को पुरस्कार मिलेगा. सर्वश्रेष्ठ विकास खंड को 2 करोड़ का पुरस्कार मिलेगा. विषयगत क्षेत्र में प्रथम आने पर 60-60 लाख वित्तीय प्रोत्साहन मिलेगा. मार्च 2022 से मार्च 2023 तक ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में जनपद कुशीनगर का बिशुनपुरा विकास खंड सर्वश्रेष्ठ रहा है.

इसे भी पढ़ें: मणिपुर की घटना को लेकर अखिलेश यादव का ट्वीट, कहा- अपने ही खिलाफ सरकार को लाना चाहिए अविश्वास प्रस्ताव

सीएम ने कहा कि 2021-22 में UP की 19,74,532 करोड़ की आय हुई. शीघ्र तैयार परिवार कल्याण ई-पासबुक होगा. उन्होंने कहा कि अब तक प्राप्त 98,046 आवेदनों में से 41440 फैमिली आई.डी. निर्गत की जा चुकी है. फैमिली आईडी के आधार पर योजनाओं की मैपिंग कर परिवारों को प्रदान की जा रही योजनाओं को सम्मिलित करते हुये परिवार कल्याण ई-पासबुक जारी करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी/रोजगार/सेवायोजन से जोड़ने के लागू फैमिली आईडी कार्यक्रम के बारे में आमजन के बीच जागरूकता बढ़ाई जाए.

इसे भी पढ़ें: कारगिल विजय दिवस पर CM योगी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, बोले- हर नागरिक को सुरक्षा की गारंटी है

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक