Rajasthan News: राजस्थान के बाड़मेर जिले में आई फ्लू का कहर बरपा है। आई फ्लू के कारण जिले के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मरीजों की ओपीडी 700 से पार पहुंच गई है।

अस्पताल के नेत्र विभाग के बाहर आई फ्लू से संक्रमित मरीजों की भीड़ नजर आ रही है। डॉक्टरों की मानें तो कुछ दिनों से मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। विशेषज्ञों की मानें तो बरसात के कारण यह बीमारी फैल रही है। अब तक करीब 2 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को भीड़भाड़ के इलाके से दूर रहने और आंखों पर चश्मा लगाने की सलाह दे रहा है।

जानें इस बीमारी के लक्षण

डॉक्टरों के अनुसार इस बीमारी के शुरुआती लक्षण आंखें लाल होना, आंखों में खुजली आना और सूजन आना है। इसी के साथ ही बच्चों में इस बीमारी के चलते बुखार की शिकायत मिल सकती है। इससे बचने के लिए आसपास साफ-सफाई, आंखों को साफ पानी से धोने साफ कपड़ा एवं आंखों पर चश्मा लगाने की सलाह दी जा रही है।

4-6 दिन रहता है इसका असर

डॉ. शक्ति राजपुरोहित का कहना है कि इस फ्लू का असर 4 से 6 दिन तक रहता है। आंखों पर चश्मा साथ ही हाथों को सैनेटाइजर से साफ करने जैसी सावधानी के जरिए इस बीमारी से स्वयं को सुरक्षित रखा जा सकता है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें