विकास तिवारी

जगदलपुर-  ये तस्वीरें चुनौतियों के बीच जिंदादिली की मिसाल हैं….ये तस्वीरें बस्तर के सुदूर जंगलों के दुर्गम इलाकों में रोजाना जान हथेली पर रखकर नक्सलियों से दो-चार हाथ लेने वाले पुलिस अधिकारियों के भीतर के आत्मविश्वास को बयां करने की हैं…ये तस्वीर है,  उस बस्तर पुलिस की, जिसके एक हाथ में जिंदगी हैं, तो दूसरे हाथ में मौत से जूझने की रेखाएं भी है…ये तस्वीर सीख भी देती है और नसीहत भी हैं…ये तस्वीर, अड़चनों से जूझना भी सिखाती हैं और खुशमिजाजी से लबरेज होना भी….

 

 

दरअसल बस्तर में पुलिस-नक्सल मुठभेड़ की खबरों के बीच एक ऐसी तस्वीर निकलकर आई है, जिसकी चर्चा होना स्वाभाविक है. हुआ यूं कि रविवार के दिन जगदलपुर में रिमझिम फुंहारों के बीच बस्तर के डीआईजी सुंदरराज पी. एसपी आरिफ शेख समेत पुलिस के तमाम अधिकारी बीच सड़क पर फुटबाॅल खेलते नजर आए.

बस्तर पुलिस और विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा आयोजित राहगिरी मानसून मस्ती कार्यक्रम के तहत डीआईजी सुंदरराज पी और एसपी आरिफ शेख के बीच फुटबाॅल का रोमांचक मुकाबला खेला गया. एक टीम का नेतृत्व सुंदरराज पी कर रहे थे, तो दूसरे टीम के कप्तान थे आरिफ शेख.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लखन पटले,  सीएसपी मोनिका ठाकुर, रक्षित निरीक्षक जयराम चेरमाको, ट्रैफिक प्रभारी  मोहसिन खान, सूबेदार प्रवीण खलको भी फुटबाॅल टीम का हिस्सा थे.  दोनों ही टीमों के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में एसपी आरिफ शेख की टीम ने जीत दर्ज की.

लल्लूराम डाॅट काॅम से बातचीत करते हुए बस्तर एसपी आरिफ शेख ने कहा कि-

राहगिरी,  बस्तर में पुलिस-जनता के बीच बेहतर संबंध स्थापित करने की एक छोटी सी कोशिश है. मकसद है कि पुलिस-जनता के बीच भरोसा कायम हो सके. ये कम्युनिटी पुलिसिंग की कवायद का एक हिस्सा है. ऐसे आयोजन से पुलिस-जनता के बीच की दूरी घटती हैं.

 

 

जगदलपुर के लालबाग ग्राउंड के पुलिस कोआर्डिनेशन सेंटर के सामने हुए राहगिरी मानसून मस्ती के तहत पुलिस औऱ जगदपुर की जनता ने एरोबिक्स भी किया. रायपुर की एयरोबिक्स ट्रेनर भूमिका गोलछा ने इसकी ट्रेनिंग दी. कार्यक्रम में पहुंचे बच्चों को पेन, की चेन जैसे गिफ्त भी पुलिस की ओर से दिए गए. राहगिरी के कार्यक्रम के दौरान मनीष मूलचंदानी, हरीश पराशर , बृजेश शर्मा, शिवम बसन्तवानी , राजकिरण मूलचंदानी , मोनू भोजवानी, रवीना, राजा, देवांगन एवं नगरवासी व प्यारे बच्चे और कई पुलिस जवान उपस्थित रहे.