नई दिल्ली . दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में शनिवार सुबह भारी बारिश हुई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होगी. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) ने कहा, ‘दिल्ली, एनसीआर (नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद) रेवाड़ी, बावल, नूंह (हरियाणा) हापुड, गुलाओटी, सियाना, सिकंदराबाद, बुलन्दशहर (यूपी) के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी.’

राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में शुक्रवार से बारिश का दौर जारी है जिससे उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है. वही मौसम विभाग ने आज के लिए भी दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. लेकिन मौसम विभाग के अनुसार रविवार से बारिश कम हो जाएगी और 4 अगस्त तक केवल छिटपुट बारिश होने वाली है. वहीं मौसम विभाग ने अगस्त में दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना जताई है.

येलो अलर्ट जारी

आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बारिश के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है. एनसीआर में 30 जुलाई से बारिश में कमी आएगी. 30 जुलाई से तीन अगस्त कृतक तापमान बढ़ेगा. हालांकि मौसम पूरी तरह शुष्क नहीं होगा. कभी-कभार हल्की बारिश होती रहेगी. अधिकतम तापमान बढ़कर 35 से 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री रहने की संभावना है.

हल्की से मध्यम बारिश हुई

दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में शुक्रवार सुबह हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई, जबकि न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. आईएमडी ने यह जानकारी दी. आईएमडी ने बताया कि सिविल लाइंस, लक्ष्मी नगर और लाजपत नगर इलाके में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जबकि जसोला तथा ओखला सहित कई क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहे. विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 85 फीसदी दर्ज की गई. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.