भोपाल। अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। इस दौरान टाइगर स्टेट का लगातार दूसरी बार तमगा मिलने पर सीएम ने कहा कि मन प्रसन्न है और गर्व का पल है मध्य प्रदेश एक बार फिर टाइगर स्टेट बना है।

मध्यप्रदेश फिर बना टाइगर स्टेट: 785 बाघों के साथ देश में अव्वल, खुले जंगल में 222 और टाइगर रिजर्व एरिया में 563 बाघ, CM शिवराज ने दी बधाई

सीएम ने कहा कि 4 साल पहले गणना में 526 बाघ थे। अब मध्यप्रदेश में 785 बाघ है। देशवासियों को भी मैं बधाई देता हूं,
जिन्होंने कई घटनाएं सामने आने के बावजूद भी बाघ संरक्षण को बढ़ावा दिया। मध्य प्रदेश टाइगर स्टेट ही नहीं, लेपर्ड स्टेट, भेड़िया स्टेट भी हो चुका है। वन्य प्राणी संरक्षण में प्रदेश अहम भूमिका निभा रहा है। बाघ संरक्षण को लेकर मध्य प्रदेश की अहम भूमिका देश में है।

चीतों को भी बचाने के लिए कर रहे हैं काम

सीएम ने कहा, चीतों को बचाने के लिए काम कर रहे हैं। कूनो समेत गांधी सागर अभ्यारण में भी तेजी से काम हो रहा है।
यह बड़ा काम है आसान काम नहीं है। कई चुनौतियां हैं। राज्य और केंद्र सरकार की टीम चीतों को पुनर्स्थापित करने के लिए भी लगातार काम कर रही है।

ये भी पढ़ें- MP ELECTION: पूर्व CM कमलनाथ बोले- महीने भर के अंदर जारी होगा कांग्रेस का वचन पत्र, अमित शाह के दौरे पर कही यह बात

सीएम शिवराज ने किया महावतों का सम्मान
बाघ संरक्षण और मॉनिटरिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महवतों का सीएम शिवराज ने सम्मान किया है। सीएम ने कान्हा टाइगर रिजर्व की दृष्टिहीन तुलसा का भी सम्मान किया। बता दें कि तुलसा ने वनवासियों की पुनर्वास का मुद्दा उठाया है।

एमपी में प्रति व्यक्ति आय बढ़ने पर बोले सीएम

वहीं एमपी में प्रति व्यक्ति आय बढ़ने पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश ने हर पैरामीटर पर अद्भुत प्रगति की है। प्रति व्यक्ति आय भी 1 लाख 40 हजार हो गई है। गरीबों की संख्या कम करने में मध्यप्रदेश ने काम किया है। गरीबी रेखा के ऊपर लाने के लिए प्रयत्न किए गए। देश के अग्रणी राज्यों में मध्य प्रदेश खड़ा हुआ है। साल 2003 में जो तस्वीर थी, अब वह बदली है। 2003 -04 में प्रति व्यक्ति आय सिर्फ 11 हजार थी। आज 1 लाख 40 हजार हो गई है। प्रदेश की जनता को मैं बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

बीच सड़क पर पिटाई: महिलाओं ने ग्राम सुरक्षा समिति के पूर्व सदस्य को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, वीडियो वायरल

अमित शाह के दौरे को लेकर कही ये बात

केंद्रीय मंत्री अमित शाह के दौरे को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चुनावों को लेकर तैयारियां जारी है। अमित शाह जी भी मध्यप्रदेश आते रहते हैं। निरंतर उनका मार्गदर्शन मिलता रहता है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus