अजय नीमा, उज्जैन (बड़नगर)। हिंदू देवी-देवताओं के मंदिरों में अन्य धर्म के विधर्मियों द्वारा उत्पात और गंदी हरकत के बाद मंदिर प्रशासन को मजबूरी में कड़ा कदम उठाना पड़ा रहा है। इसी कड़ी में बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन से 50 किलोमीटर दूर स्थित बड़नगर त्र्यंबकेश्वर मंदिर के बाहर बोर्ड लगाया गया है कि यहां गैर सनातनियों का प्रवेश वर्जित है। नोटिस बोर्ड का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

बड़नगर के त्र्यंबकेश्वर मंदिर स्थित पंढरीनाथ कुंड का एक वीडियो वायरल होने के बाद इस बात को लेकर बड़ा बवाल मचा था कि इस कुंड में विशेष समुदाय के लोग मोहर्रम की चौकी धोने के दौरान धर्म विशेष की नारेबाजी कर रहे थे। सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो से हिंदूवादी संगठनों में खासा आक्रोश था। उन्होंने मामले में कड़ी कार्रवाई करने ज्ञापन दिया था। मोहर्रम और श्रावण मास को देखते हुए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम और एसपी सचिन शर्मा भी बड़नगर पहुंचे थे, जहां उन्होंने दोनों ही वर्ग के प्रमुखों से चर्चा के बाद शांति बनाए रखने की अपील की थी। श्री त्र्यंबकेश्वर महादेव भक्त मंडल द्वारा इस तरह का बोर्ड लगाया जाना इस ओर साफ तौर पर इशारा कर रहा है कि अब मंदिर में गैर सनातनियों को प्रवेश नहीं मिल पाएगा।

Read more: अमित शाह एमपी पहुंचेः भगवान परशुराम की जन्मस्थली जाएंगे, सीएम शिवराज ने मंत्रियों के साथ की आगवानी

हिंदू मंदिरों में प्रवेश क्यों ?

शिव ने देवताओं के साथ असुरों पर भी कृपा की है। शिव सिर्फ सनातन धर्म के प्रति समर्पण चाहते हैं लेकिन अंजान धर्म के लोग बड़नगर के कुंड की तरह ही घटनाएं करेंगे तो स्वाभाविक है कोई भी सनातनी आक्रोशित होगा। यह कहते हुए महामंडलेश्वर शैलेषानंद महाराज ने कहा कि देश के अन्य पवित्र स्थलों पर भी क्या इसी तरह प्रवेश की अनुमति है। क्या मक्का मदीना पर भी अन्य धर्मों के लोग इसी प्रकार आसानी से जा सकते हैं। मेरा सिर्फ यही सटीक प्रश्न है कि यदि आप मानवीय है तो सभी को समान मानें वरना आप हमारे धर्म पर बिल्कुल भी निगाहें ना उठाएं और ना ही मंदिरों पर जाकर इस तरह के कार्य करें। मैं बड़नगर की घटना का विरोध और निंदा करता हूं। प्रशासन से मेरी विनती है कि इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो।

Read more: 30 जुलाई उज्जैन बाबा महाकाल दर्शनः श्रावण माह के द्वादश तिथि पर दर्शन कर श्रद्धालुओं ने पुण्य लाभ कमाया

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus