Rajasthan Free Mobile Yojana: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले साल की बजट घोषणा में प्रदेश की महिलाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन देने का ऐलान किया था. पिछले डेढ़ साल से राजस्थान की कुल 1 करोड़ 33 लाख महिलाएं स्मार्ट फोन का इंतजार कर रही हैं, जिसके इंतजार की घड़ी अब खत्म होने को है. मुफ्त स्मार्टफोन बांटने की स्कीम 10 अगस्त को लॉन्च होगी. पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को 3 साल के मुफ्त इंटरनेट डाटा के साथ स्मार्टफोन मिलने लगेंगे. इससे पहले आपको यह जानना जरूरी है की लाभार्ती महिलाएं इस योजना में अपना नाम कैसे पाएं. आइये जानते है कि इस योजना के लिस्ट में नाम जांचने की बहुत ही सरल प्रक्रिया. जिससे पता चल जाएगा कि‌ इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.

यह है प्रकिया

मुफ्त स्मार्ट फोन योजना लिस्ट के जरिए महिलाओं को अपना नाम शामिल करने के लिए किसी भी तरह का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा. क्योंकि इस लिस्ट में सरकार के जरिए खुद ही चिरंजीवी योजना की पात्र महिलाओं और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं का नाम शामिल किया जाएगा.राज्य सरकार के जरिए इस लिस्ट के माध्यम से पात्र महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए 1200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसका मतलब जिन महिलाओं का रजिस्ट्रेशन चिरंजीवी योजना के तहत हुआ है वह इस योजना का लाभ बेहद आसानी से उठा सकती है.

राजस्थान मुफ्त स्मार्ट फोन योजना लिस्ट का लाभ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जरिये इस योजना का लाभ 1 करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को दिया जाएगा.
इस योजना के माध्यम से पात्र महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन दिए जाएंगे. जिनमें 3 साल तक हर महीने 5gb डाटा की सुविधा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा और असीमित मोबाइल सिम की सुविधा दी जाएगी.
सरकार द्वारा इस लिस्ट का लाभ देने का करने का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को स्मार्टफोन देकर उन तक सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं एवं सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है.
राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाओं को किसी भी तरह का कोई पंजीकरण करने या करवाने की आवश्यकता नहीं है.क्योंकि सरकार द्वारा खुद ही इस लिस्ट पात्र लाभार्थी महिलाओं का नाम जोड़ जाएगा.
इन मोबाइलों में राज्य सरकार की विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं के ऐप इनबिल्ट होंगे.वर्तमान समय में राज्य सरकार की 28 फ्लेगशिप योजनाएं हैं.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में आपका नाम शामिल है या नहीं, इसके लिए आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर देखना होगा.

सबसे पहले आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट की Official Website पर जाना होगा.
इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का Home Page खुलकर आ जाएगा.
राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट
वेबसाइट के होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
इसके बाद आपके सामने एक नया पेज Open होकर आ जाएगा.
इस पेज पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करके Search के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे आपको आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि स्क्रीन पर दिखाई देगा.
यदि आपके एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes लिखा है आपको Rajasthan Free Mobile Yojana List में शामिल किया जाएगा.

इससे आपको यह पता लगेगा कि आप चिरंजीवी योजना के लांभांवित है या नहीं. अगर आपका नाम इस योजना के तहत शामिल है तो आपको योजना में शामिल किया जाएगा.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें