नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना ने अपने स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस को जम्मू और कश्मीर में तैनात किया है. पाकिस्तान के साथ सीमा पर घाटियों में उड़ान का अनुभव प्राप्त करने के लिए भारतीय वायुसेना ने यह कदम उठाया है.

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि बेड़े के पायलट सीमावर्ती इलाके में व्यापक उड़ान भर रहे हैं. बता दें कि भारतीय वायु सेना के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कई अड्डे हैं, जो चीन और पाकिस्तान – दोनों मोर्चों पर संचालन के लिए महत्वपूर्ण हैं. भारतीय वायु सेना जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अपने विमानों की तैनाती करती रहती है, जिससे पायलटों को अपने पर्वतीय इलाके में उड़ान भरने का अनुभव मिल सके.

भारतीय वायुसेना विमान में अधिक से अधिक क्षमताएं जोड़कर स्वदेशी एलसीए तेजस लड़ाकू विमान कार्यक्रम का पुरजोर समर्थन कर रही है. भारतीय वायुसेना ने पहले ही अपने दो स्क्वाड्रनों को प्रारंभिक परिचालन मंजूरी और अंतिम परिचालन मंजूरी संस्करणों में परिचालन में ला दिया है, जबकि 83 मार्क1ए के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिन्हें अब से कुछ वर्षों में तैनात किया जाना है. इसके साथ ही फोर्स की नजर डीआरडीओ द्वारा विकसित किए जा रहे एलसीए मार्क 2 और एएमसीए पर भी है.