नई दिल्ली . वन महोत्सव के तीसरे सप्ताह में असोला भाटी वन्य जीव अभ्यारण्य में कार्यक्रम का आयोजन हुआ. दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि विधायकों और पार्षदों की मदद से सभी विधानसभा क्षेत्रों में मुफ्त औषधीय पौधे बांटे जाएंगे.

14 सरकारी नर्सरियों में मुफ्त में मिलेंगे पौधे

इस कार्यक्रम के तहत दिल्ली की 14 सरकारी नर्सरियों से दिल्लीवासियों के लिए मुफ्त औषधीय पौधे बाटें जाना शुरू हो गया है. इस साल सरकार द्वारा लगभग सात लाख पौधों का मुफ्त वितरण किया जाएगा.

कार्यक्रम में आरडब्लूए, पर्यावरण मित्र और ईको क्लबों के सदस्यों ने पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए पौधरोपण करने का संकल्प लिया. मंत्री ने पौधा लगाकर कार्यक्रम की शुरुआत की. असोला भाटी वन्यजीव अभ्यारण्य के पर्यटकों के लिए ऑनलाइन पोर्टल https//abwls.eforest.delhi.gov.in शुरू किया गया.

दिल्ली सरकार की नर्सरी में उपलब्ध हैं ये पौधे

दिल्ली सरकार की 14 नर्सरी से लोग ये पौधे ले सकते हैं. इसमें आमला, अमरुद, अर्जुन, कढ़ी पत्ता, घृत्त कुमारी, गिलोय, जामुन, नीम, नीबू, सहजन, तुलसी, बेल पत्र व बहेड़ा शामिल हैं. लोग यहां से ले सकेंगे औषधीय पौधे इस साल सरकार द्वारा लगभग सात लाख पौधों का मुफ्त वितरण किया जाएगा. ये पौधे 14 सरकारी नर्सरी में लिए जा सकेंगे.

इसमें आनंद विहार, आइटीओ, कमला नेहरू, कोंडली, वेस्ट दिल्ली की रेवला खानपुर, खड़खड़ी जटमाल, बरार स्क्वायर, बिरला मंदिर, पूठकलां, कुतुबगढ़, मामुरपुर, अलीपुर, तुगलकाबाद और हौज रानी नर्सरी शामिल हैं.

बढ़ेगी इम्युनिटी

यह औधषीय पौधे इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. यदि ये औषधीय पौधे हमारी रोज की जिंदगी में शामिल कर लिए जाएं, तो निश्चित रूप से दिल्ली के लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकेगा. पौधा वितरण समारोह के बाद आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान पर्यावरण मंत्री राय ने कहा था कि केजरीवाल सरकार द्वारा उठाए गए तमाम उपायों के परिणामस्वरूप दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर ) में काफी इजाफा देखा गया है. आज दिल्ली प्रदूषण के खिलाफ फाइटर सिटी के तौर पर विकसित हो रही है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार दो तरह से प्रदूषण के खिलाफ कार्य कर रही है, तात्कालिक और दीर्घकालीन पहल.दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 प्रतिशत था वह हमारी सरकार के प्रयासों के कारण साल 2021 में बढ़कर 23.06 प्रतिशत हो गया है. साथ ही शहरों के प्रति व्यक्ति फारेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है.

पोर्टल से दिल्लीवासियों को पार्किंग पास, पेपरलेस टिकट, एडवांस बुकिंग, ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा एवं, असोला भाटी वन्यजीव अभयारण्य के बारे में जानकारी मिलेगी.