केंद्र सरकार के द्वारा लॉन्च की गई सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर की वेबसाइट ceir.gov.in अब हरियाणा में भी काम करने वाली है. जिसके लिए प्रदेश के हर जिले में सीईआईआर CEIR डेस्क बनाई जाएगी.

ज्ञात हो की हर जिले में बनने वाली सीईआईआर डेस्क पर लोग अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकेंगे. इसके साथ मोबाइल ब्लॉक करवाने के लिए जानकारी भी हासिल कर सकेंगे. ceir.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन या डेस्क के पास जाकर मोबाइल गुम होने या चोरी होने की स्थिति में शिकायत दर्ज करवा सकेंगे.

इसके लिए सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर एफआईआर दर्ज करवानी होगी. खोए हुए नंबर का डुप्लीकेट सिम कार्ड लेना होगा. फिर CEIR पोर्टल व ceir.gov.in पर जाकर रिपोर्ट दर्ज करवा सकेंगे. शिकायत दर्ज करवाते समय आपके पास मोबाइल के आईएमईआई नंबर और उसका बिल होना जरूरी है. वहीं खुद एक अन्य मोबाइल नंबर भी देना होगा. शिकायत दर्ज होने के बाद मोबाइल नेटवर्क तक पहुंचने के लिए हैंडसेट अवरुद्ध हो जाएगा. स

बसे अच्छी बात यह है कि पोर्टल पर मोबाइल ब्लॉक करने के साथ-साथ अनब्लॉक की भी सुविधा है मोबाइल मिलने की स्थिति में अनब्लॉक भी आप इसे कर सकते है. अगर किसी को आपको पोर्टल का उपयोग नहीं आता है तो सीईआईआर डेस्क आपकी मदद करेगा. वहीं फोन मिलने की स्थिति में सीईआईआर डेस्क पर मौजूद कर्मचारियों के द्वारा आपको सचित किया जाएगा.

स्टेट क्राइम ब्रांच मुख्यालय लगी कार्यशाला


सीईआईआर पोर्टल का प्रशिक्षण देने के लिए स्टेट क्राइम ब्रांच मुख्यालय में भारतीय दूरसंचार विभाग ने कार्यशाला लगाई थी. इस कार्यशाला के दौरान भारतीय दूरसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल असित कादयान और असिस्टेंट डायरेक्टर जनरल सचिन ने पुलिसकर्मियों को सीईआईआर पोर्टल के बारे में जानकारी दी गई. अभी पोर्टल की सीसीटीएनएस से टेस्टिंग चल रही है.

ceir.gov.in will work in Haryana as well, CEIR desk will be there in every district