हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य या पूजा से पहले दीपक जलाया जाता है। घर, मंदिर में सुबह-शाम होने वाली पूजा में भी दीपक जलाने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि कौन-सी इच्छा पूर्ति के लिए आपको किस भगवान के आगे कैसा दीपक जलाना चाहिए। जिससे की आपकी सारी इच्छाए जल्दी ही पूरी हो जाए।

माना जाता है कि हर भगवान का संबंध किसी न किसी विशेष वस्तु या इच्छा से होता है। अगर अपनी इच्छा या मनोकामना के अनुसार संबंधित भगवान की मूर्ति को पूजा घर में स्थापित करके, रोज उन्हें दीपक लगाया जाए तो आपकी सारी इच्छाए जरूर पूरी होती है। रुका धन पाने से लेकर प्यार तक, बिजनेस में तरक्की से लेकर समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं, इसके बारे में।

  1. अगर आपको सच्चा जीवनसाथी पाने की इच्छा हो, तो घर के मंदिर में भगवान कृष्ण की मूर्ति स्थापित कर उनकी पूजा करनी चाहिए और हर दिन उनकी मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे आपकी यह इच्छा पूरी हो सकती है।
  2. रोगों से मुक्ति पाने के लिए भगवान सूर्य की मूर्ति घर के मंदिर में स्थापित करके या तस्वीर लगाकर रोज उनकी मूर्ति या तस्वीर पर जल चढ़ाना चाहिए और सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए।
  3. भगवान कुबेर को धन का देवता माना जाता है। अगर आपका धन कहीं अटका हुआ है तो उसे वापस पाने के लिए घर के मंदिर की उत्तर दिशा में भगवान कुबेर की मूर्ति स्थापित कर रोज दीपक जलाना चाहिए।
  4. किसी भी परीक्षा या प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए मां सरस्वती की मूर्ति स्टडी रूम में स्थापित करके या तस्वीर लगाकर उनके सामने रोज दिया जलाना चाहिए।
  5. भगवान गणेश की मूर्ति घर या दुकान के मंदिर में स्थापित करें, रोज उनके सामने तीन बत्तियों वाला घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे बिजनेस में तरक्करी मिलती है।
  6. परिवार में सुख-शांति और प्यार बना रहे, तो उसके लिए भगवान राम सहित लक्ष्मण और देवी सीता की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए और उनकी पूजा करके दीपक जलाना चाहिए।
  7. विष्णु भगवान को प्रसन्न करने के लिए इनके सामने प्रतिदिन सोलह बत्तियों का दीपक जलाना चाहिए। अगर आप विष्णु भगवान के दशावतार की पूजा करते हैं तो इन्हें प्रसन्न करने के लिए दस मुख वाला दीपक जलाना चाहिए।
  8. अपने शत्रुओं को नष्ट करने के लिए तथा किसी भी आपत्ति के निवारण के लिए मध्य से ऊपर की ओर उठे हुए दीपक का प्रयोग जलाने के लिए करना चाहिए।
  9. संकटहरण हनुमान जी की पूजा करने के लिए तथा उनकी कृपा आप पर सदैव बनी रहे इसके लिए तीन कोनों वाले दीपक का प्रयोग जलाने के लिए करना चाहिए। हनुमान जी की अराधना करने के लिए दीपक को जलाने के लिए चमेली के तेल का प्रयोग जरुर करना चाहिए।
  10. यदि आपका शनि ग्रह कमजोर हैं तो आपको नियम पूर्वक शनि ग्रह को प्रसन्न करने के लिए तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए।
  11. अपने पति की लंबी आयु की मनोकामना को पूर्ण करने के लिए महिलाओं को अपने घर के मंदिर में महुए के तेल का दीपक प्रज्वलित करना चाहिए।