SKin की देखरेख में चावल का पानी कई तरह से काम आता है। चावल का इस्तेमाल कोरियाई स्किन केयर में खूब किया जाता है, चाहे राइस वॉटर टोनर हो, फेस वॉश हो, चावल के आटे का फेस मास्क हो या फिर क्रीम या कुछ और। लेकिन, चावल के स्किन केयर प्रोडक्ट्स बाहर से खरीदने के बजाय आप घर पर ही चावल के पानी का चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

चावल का पानी स्किन को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है। यह एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है जिससे स्किन जवां बनी रहती है। चावल का पानी चेहरे को निखारने, दाग-धब्बे हटाने, सनबर्न में राहत देने और स्किन से एक्सेस ऑयल हटाने में भी असर दिखाता है। अगर आप भी चावल का पानी बनाकर चेहरे पर लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां दिए कुछ टिप्स आके काम आ सकते हैं।

  1. चावल का पानी बनाने के लिए कोई भी एशियाई चावल इस्तेमाल किए जा सकते हैं।चावल को पानी में भिगोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।
  2. चावल को तीन बार धोएं और तीसरी बार वाले पानी को ही स्टोर करने के लिए रखें।इस चावल के पानी को लगभग 2 हफ्तों तक फ्रिज में स्टोर करके रखा जा सकता है।
  3. चेहरे पर चावल का पानी लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे सीधा चेहरे पर छिटकें या फिर स्प्रे बोतल में भरकर चेहरे पर स्प्रे करें और हवा से सूखने के लिए छोड़ दें।
  4. शाम के समय चावल के पानी को चेहरे पर लगाने का अलग रूटीन है और सुबह का रूटीन अलग है। सुबह के समय चावल के पानी के बाद सीरम, मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं।रात के समय चेहरा धोएं, चावल का पानी लगाएं और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें।
  5. ध्यान रखें कि आप एकदम से हर समय चावल के पानी को चेहरे पर लगाते ना रहें बल्कि धीरे-धीरे इसका इस्तेमाल करना शुरू करें। इसका असर भी हर त्वचा पर अलग-अलग तरह से और अलग-अलग समय पर दिख सकता है।चावल का पानी एक तरह का टोनर है।चावल का पानी चेहरे पर लगाएंगे तो चेहरे पर किसी तरह की बदबू भी नहीं आएगी।