खेल मंत्री मीत हेयर ने आज नई खेल पॉलिसी को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेस की है। खेल मंत्री ने कहा कि पंजाब में खिलाड़ियों के लिए नर्सरियां खोली जाएंगी। पूरे पंजाब में 1000 नर्सरी खोली जाएंगी। नर्सरी में नेशनल लेवल के कोच होंगे.

बच्चों को रिफ्रेशमेंट दी जाएगी। बता दें कि पंजाब में इस समय 309 कोच हैं लेकिन नई पॉलिसी के तहत आने वाले दिनों में 2200 कोच होंगे। खेल विभाग की ओर से एक वेबसाइट बनाई जाएगी। खिलाड़ियों की प्रोफाइल वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में पंजाब 10वें नंबर है। 2002 में पंजाब खेलों में पहले नंबर पर था। खेल मंत्री मीत हेयर ने कहा कि सी.एम. मान के निर्देशों पर नई खेल नीति तैयार की गई है जिसके चलते खिलाड़ियों के लिए नई खेल पॉलिसी बनाई गई है। नई खेल पॉलिसी बनाने से पहले कई एक्सपटर्स की सलाह ली गई है। उन्होंने कहा कि नई पॉलिसी खेलों में पंजाब को दोबारा नंबर एक पर लेकर आएगी।

नई खेल पॉलिसी में सारे बड़े कप शामिल किए गए हैं। सभी विजयी खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार दिया जाएगा। मीत हेयर ने कहा कि 2 नए अवार्डों की शुरूआत की गई है। मिल्खा सिंह स्पोटर्स प्रमोशन अवार्ड और बलवीर सिंह सीनियर कोच पुरस्कार की शुरूआत की है। खेल विभाग के अंदर 500 नई पोस्टें क्रेट की गई हैं। किसी भी खेल की तैयारी कर रहे खिलाड़ी को खेल पॉलिसी के अधीन नौकरी दी जाएगी। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि गोल्ड मेडल लेने वाले को डिप्टी डायरेक्टर, सिल्वर मेडल लेने वाले को सीनियर कोच और ब्राउन मेडम लने वाले को कोच स्तर की नौकरी मिलेगी।
Sports Minister Meet Hair