अंजीर एक ऐसा फल है जिसमें कैल्शियम विटामिन A, B, C की भरपूर मात्रा होती है। एक अंजीर में लगभग 3 कैलोरी होती है। अंजीर को पौटेशियम का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है जो कि रक्त शर्करा और रक्तचाप को नियंत्रित करने में काफी ज्यादा मदद करता है। इसके अलावा सूखे अंजीर में फेनोल, ओमेगा होता है। अंजीर में कैल्शियम काफी होता है जो कि हड्डियों को मजबूत करने में काफी मदद करता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बन, फाइबर आदि भी बहुतायत मात्रा में होता है।अंजीर एक ऐसा स्वादिष्ट फल है जिसमें कई तरह के गुण मौजूद होते हैं। ये एक ऐसा फल है जिसे सुखाकर हर मेवे में इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि अंजीर खाना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इसे काफी हेल्दी ड्राइफ्रूट भी माना जाता है जिसमें कई तरह के कैलोरी, फाइबर के गुण मौजूद होते हैं। इसके साथ ही कई तरह की बीमारियों का इलाज करने में ये काफी असरकारी माना जाता है।

कब्ज में फायदेमंद

अंजीर को ताजा या सुखाकर लिया जाता है, इसकी बड़ी सेल्यूलोज सामग्री और इसकी सख्त त्वचा के कारण इसे एक भरोसेमंद रेचक माना जाता है। फलों के छोटे-छोटे बीजों में आंतों के क्रमाकुंचन या तरंग जैसी गतिविधियों को उत्तेजित करने का गुण होता है जो आहार नलिका को साफ रखता है इसलिए ये कब्ज की समस्या में फायदेमंद है।

वजन घटाने में सहायक

अंजीर वजन घटाने में सहायक होता है। इसका सेवन करने से मोटे लोगों को काफी फायदा होता है। लेकिन यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि जरूरत से ज्यादा अंजीर का सेवन आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

हड्डियों के लिए उपयोगी

अंजीर का सेवन आपके हड्डियों को मजबूत रखने में बेहद ही सहायक होता है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम होता है।

सिरदर्द से आराम

अंजीर एक बहुगुणी फल है। यह सिर दर्द की परेशानी से राहत दिलाने में बहुत मदद पहुंचाता है। अगर कोई सिर दर्द की समस्या से पीड़ित है, तो उसे अंजीर के पेड़ की छाल को पीस लेना है, इसे अपने सिर पर लेप के रूप में लगाना है। इससे सिर दर्द से राहत मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक

अंजीर में पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद ही ज्यादा सहायक होता है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र से अतिरिक्त कोलेस्ट्ल को आसानी से साफ कर देता है।

हदृय रोग से बचाव

कोरोनरी हदृय रोग एक बेहद ही घातक रोग है जो कि मुख्य रक्त वाहिकाओं को अपना शिकार बना कर रक्त प्रवाह को बाधित कर देता है। अंजीर का सेवन आपके रक्त को ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करती है।

गले के दर्द से राहत

अंजीर का सेवन ना केवल आपके गले के दर्द को कम करता बल्कि ये गले की सूजन को कम करने में बेहद ही सहायक होता है। यह खांसी और अन्य श्वास प्रणाली से संबंधित विकारों को दूर करने में काफी सहायक होता है।

आंत की सूजन

कहते हैं कि अगर आंत स्वस्थ है, तो इससे कई रोगों से बचाव होता है। आंत से संबंधित विकारों से परेशान लोग अंजीर का प्रयोग कर सकते हैं। अंजीर आंत संबंधी कई विकारों को ठीक करने में बहुत मदद पहुंचाता है। इसका सेवन करने से आंतों की सूजन ठीक होती है।