Laptop Tips: आज-कल लोग ऑफिस के काम के लिए डेस्कटॉप (desktop) की जगह लैपटॉप (laptop) का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में वे ज्यादातर समय लैपटॉप के साथ ही गुजारते हैं. इसलिए लोगों को ज्यादा बैटरी की जरूरत होती है. अगर आपका भी लंबे समय लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं और आपके डिवाइस की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, तो अब आप इसकी टेंशन लेना छोड़ा दें, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहा हैं, जो आपकी इस परेशानी को दूर कर देंगे. इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आपके लैपटॉप की बैटरी लंबे समय तक चलेगी.

हालांकि, इसके लिए आपको अपने लैपटॉप की सेटिंग्स में थोड़ा-सा बदलाव करना होगा. इसके अलावा आप अपने लैपटॉप को इस्तेमाल करने की आदतों में बदलाव करके भी उसकी बैटरी लाइफ में सुधार कर सकते हैं, तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आप कैसे लैपटॉप की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं?

स्टार्टअप ऐप्लीकेशन डिसेबल करें

बहुत ज्यादा स्टार्टअप एप्लीकेशन सिर्फ बैटरी पर ही लोड नहीं देते हैं, बल्कि सिस्टम के बूस्ट टाइम में भी इजाफा कर देते हैं. अनवांटेड स्टार्टअप एप्लीकेशन्स को डिसेबल करने के लिए Task Manager>Startup apps>Right-click on app>Select ‘Disable’ ऑप्शन को फॉलो करें.

डिस्प्ले ब्राइटनेस

चाहे स्मार्टफोन हो या लैपटॉप, हर डिवाइस में बैटरी की खपत के लिए डिस्प्ले ब्राइटनेस जिम्मेदार होती है. बहुत ज्यादा ब्राइटनेस के साथ काम करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें. ज्यादा ब्राइटनेस से आंखों पर भी असर पड़ता है. कम ब्राइटनेस के साथ काम करने की आदत डालें.

बैकग्राउंड ऐप्स को करें क्लोज

इतना ही नहीं अलग आप अपने लैपटॉप की बैटरी बचाना चाहते हैं, तो आपको अपने लैपटॉप के बैकग्राउंड में चल रहे सभी ऐप्स को भी क्लोज करना होगा. यह बैकग्राउंड ऐप्स जमकर बैटरी कंज्यूम करते हैं. इसे बंद कर देने से बैटरी की खपत कम होगी और आपकी लैपटॉप जल्दी जल्दी डिस्चार्ज भी नहीं होगा.

Bluetooth और Wi-Fi बंद रखें

Bluetooth और Wi-Fi का जब यूज ना कर रहे हों तो डिसेबल कर दें. ऐसा करने से लैपटॉप के बैटरी बैकअप में इजाफा किया जा सकता है. इन्हें एक्शन सैंटर से डिसेबल कर सकते हैं.

बैटरी सेवर भी करेगा मदद

अगर लैपटॉप की बैटरी कम हो गई है और उसे चार्ज करने का कोई जुगाड़ भी नहीं है तो आपको लैपटॉप का बैटरी सेवर विकल्प ऑन करना होगा. यह काम भी एक्शन सेंटर से किया जा सकता है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें