नई दिल्ली . राजधानी में चीनी मांझे बेचने वालों की धर-पकड़ के लिए सभी 15 जिलों में एक-एक विशेष टीम बनाई गई है. इसके अलावा दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच भी ऐसे लोगों को पकड़ रही है, जो चीनी मांझा बेचकर दूसरों की जान खतरे में डालते हैं.

पुलिस मुख्यालय ने चीनी मांझा बेचने वालों के खिलाफ सोशल मीडिया पर भी मॉनिटरिंग शुरू कर दी है. दरअसल पुलिस की सख्ती के बाद पिछले दिनों सोशल मीडिया के जरिये चीनी मांझा बेचे जाने की सूचना मिली थी. इसके बाद पुलिस ने ऐसे गिरोह का पर्दाफाश भी किया था. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर खासतौर से निगरानी शुरू कर दी है. पुलिस की कई टीमें ऐसे लोगों के खिलाफ सूचनाएं एकत्र कर कार्रवाई करने में जुटी हैं.

निगरानी बढ़ाई चूंकि 15 अगस्त बेहद करीब है और इस दौरान दिल्ली में जमकर पतंगबाजी होती है. इसे ध्यान में रखते हुए इससे जुड़े बड़े कारोबारियों पर भी पुलिस की पैनी नजर है. पुलिस ने चीनी मांझे से दूर रहने की सलाह भी दी है. साथ ही लोगों से अपील की है कि अगर उनकी जानकारी में चीनी मांझे की गुपचुप खरीद-फरोख्त हो रही है तो वे पुलिस को सूचित करें.

2017 से है प्रतिबंधित

राजधानी में 2017 से ही चीनी मांझा प्रतिबंधित है. चोरी छिपे इसकी खरीद-फरोख्त करने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस सहित अन्य एजेंसियां समय-समय पर कार्रवाई करती हैं. इसके बाद भी यह चोरी-छिपे बेचा जाता रहा है. इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस हर बार लोगों को जागरूक करती है, वहीं कार्रवाई भी की जाती है.