जालंधर. पंजाब सरकार ने आज एक अधिसूचना जारी करके ठेके पर काम कर रहे पटवारियों और कानूनगो (Punjab Patwaris) की सेवाओं में 31 जनवरी 2024 तक वृद्धि करने को कहा है।

ये वो पटवारी और कानूनगो हैं जिन्हें सेवामुक्ति के बाद भी बार-बार सेवाकाल में वृद्धि दी जा रही है। राज्य में पटवारियों के 4716 पदों के मुकाबले केवल 1700 पटवारी ही कार्यरत हैं।

The Punjab government extended the tenure of the services of Patwaris and Kanungos working on contract

सरकार नए पटवारियों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है और 710 पटवारियों की ट्रेनिंग चल रही है। सरकार ने गत वर्ष विभाग में पटवारियों की कमी दूर करने के लिए सेवानिवृत्त पटवारियों को ठेके पर नियुक्त करने का निर्णय लिया था।

इसके लिए सरकार ने सेवामुक्त पटवारियों के लिए वेतन और आयु में वृद्धि की थी। वेतन 25,000 से बढ़ाकर 35,000 रुपए किया था और आयु 65 वर्ष से बढ़ाकर 67 वर्ष करने का प्रस्ताव रखा था।

आज राजस्व और पुनर्वास विभाग ने राज्य के सभी जिला उपायुक्त व अन्य को पत्र जारी करके सूचित किया है कि राज्य में पटवारियों के अभाव को देखते हुए पटवारियों व कानूनगो को ठेके के आधार पर 31 जुलाई 2023 तक भर्ती करने के लिए अनुमति दी हुई थी जिसे अब मुख्यमंत्री की अनुमति उपरांत ठेके पर काम कर रहे पटवारियों की सेवाओं में 31 जनवरी 2024 तक वृद्धि की जाती है।

Punjab government’s big decision for Patwaris