नई दिल्ली। मलखंभ फेडरेशन ऑफ इंडिया और विभिन्न राज्य इकाइयों के पदाधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से उनके नई दिल्ली निवास में सौजन्य मुलाकात की. इस दौरान भारत के प्राचीन खेल मलखंभ को विश्व पटल पर और विस्तार देने के लिए ओलंपिक में शामिल कराने की योजना पर चर्चा की गई. लोकसभा अध्यक्ष ने इस प्रयास में यथासंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया है.

छत्तीसगढ़ मलखंभ संघ अध्यक्ष प्रेमचंद शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष अप्रैल माह भारत में विश्व मलखंभ फेडरेशन के तत्वावधान में आयोजित विश्व मलखंभ प्रतियोगिता में भारत ने जीत हासिल की थी. इसके साथ ही कुछ ही दिन पूर्व स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने भी मलखंभ को अपने खेल कैलेण्डर में सम्मिलित किया है. इसके साथ ही खेलो इंडिया यूथ गेम्स व विश्वविद्यालय गेम्स में भी शामिल किया गया है.

ओम बिरला से मुलाकात के पश्चात प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय खेल प्राधिकरण उपमहानिदेशक शिव शर्मा, खेल मंत्रालय अवर सचिव सुधीर गुप्ता, खेल मंत्रालय निदेशक एसपीएस तोमर से भेंट की. इस दौरान मलखंभ खेल के आयोजन में आने वाली आर्थिक-आवासीय, उपकरण, गणवेष के अतिरिक्त अखिल भारतीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने जाने पर रेल किराया में छूट दिए जाने के साथ खेल बजट में अधिकाधिक फण्ड जारी करने की मांग की गई. अधिकारियों ने इन विषयों पर यथासंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया.

प्रतिनिधिमंडल में मलखंभ फेडरेशन ऑफ इंडिया कार्यकारी अध्यक्ष दुर्गेश, महासचिव धर्मवीर सिंह, छत्तीसगढ़ मलखंभ संघ महासचिव डॉ. राजकुमार शर्मा, द्रोणाचार्य अवार्डी योगेश मालवीय, गोपाल सिसोदिया, संजय सूद, ओमवीर सिंह शामिल थे.