अजयारविन्द नामदेव, शहडोल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शहडोल (Shahdol) जिले के एक गांव में जर्जर, कीचड़ से सनी, जल भराव वाली सड़क पार कर छात्र शिक्षा ग्रहण करने स्कूल (School) जाने को मजबूर है। इस दौरान बच्चों के ड्रेस (Uniform) भी गंदे हो जाते है। ग्रामीण अधिकरियों और जन प्रतिनिधि विधायकों से कई बार गुहार लगा चुके है। लेकिन इनकी समस्या सुनने कोई तैयार नहीं है। जिससे लाचार होकर बच्चे अपने इस दर्द को वीडियो (Video) बनाकर सोशल मीडिया (Social Media) पर अपलोड कर सरकार को हकीकत से रूबरू करने का कोशिश की है।

एक ओर जहां सरकार विकास का गुणगान करती है, तो वहीं दूसरी तरफ विकास के दावों की पोल खोलती तस्वीरे सामने आ रही है। यह पूरा मामला जिले के जनपद पंचायत जयसिंहनगर के ग्राम पंचायत चंदेला के मैरटोला का है। जहां अतिक्रमणकारियों के कारण बरसात का पानी सड़कों से बाहर नहीं निकल पाता है। जिस कारण जनमानस को सड़क भरे पानी से चलने को मजबूर होना पड़ता हैं। पंचायत ने सड़क तो बनाई है, लेकिन चारों तरफ अतिक्रमण कर लिए जाने के कारण बारिश के दिनों में पानी का भराव होता है। जिससे आवागमन पूरी तरह अवरूद्ध हो गया है।

MP में खाट पर सिस्टम! सिवनी में बच्चे को इलाज के लिए खाट पर ले गए परिजन, शहडोल में बेटे का शव लेकर घर पहुंचा पिता, खराब सड़क के चलते गांव तक नहीं पहुंची एंबुलेंस

इस समस्या के कारण सबसे ज्यादा परेशान स्कूली बच्चे हो रहे हैं। उन्हें जलभराव के बीच से ही होकर स्कूल जाना पड़ता है। स्कूल जाते समय उनके कपड़े खराब हो जाते हैं। कीचड़ लगने के कारण कभी-कभी वो स्कूल से बिना पढ़े ही वापस आ जाते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि एसडीएम को ज्ञापन देकर गांव का निरीक्षण और बच्चों की समस्या को दूर करने की मांग की थी। लेकिन अब तक किसी की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

MP में खाट पर सिस्टम, VIDEO! शहडोल में गर्भवती को खटिया पर लेकर 3 किमी पैदल चले परिजन, रास्ते में हुई डिलीवरी, बुरहानपुर में खाट पर लिटाकर कराया नदी पार

आदिवासी बाहुल्य इलाकों में विकास के दावों की पोल एक के बाद एक करके खुलती जा रही है। कभी खाट पर गर्भवती महिला जाती है, तो कहीं कंधे पर बेटे का शव रखकर पिता सफर तय करता है। जिले में इस तरह की कोई एक नहीं, बल्कि ऐसी कई समस्याओं का अंबार है। वहीं इन मामलों में जिले के संबंधित अधिकारी अपनी प्रतिक्रिया देने से बच रहे हैं। अब देखना होगा कि इन समस्याओं को कब तक हल निकल पाता है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus