नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हीरो मोटोकॉर्प के मालिक पवन मुंजाल के घर छापेमारी की है. ईडी की यह कार्रवाई डीआरआई (डायरेक्टरोट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस) के एक मामले में जांच के बाद की है. दरअसल, डीआरआई ने हाल ही में पवन मुंजाल के एक करीबी सहयोगी को अघोषित विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा था. पवन मुंजाल के घर ईडी की छापेमारी की खबर के साथ ही शेयर बाजार में हीरो मोटोकार्प के शेयरों में गिरावट देखने को मिली.

पवन मुंजाल के घर छापेमारी की खबर के बाद बीएसई पर हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली. बीएसई पर हीरो के स्टॉक 5.34 फीसदी गिरकर 3,032.10 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गए. हालांकि, यह शेयर अब भी साल-दर-साल के आधार पर 13 प्रतिशत ऊपर है.

पिछले साल मार्च में आयकर विभाग ने कंपनी के खिलाफ कथित टैक्स चोरी की जांच के तहत हीरो मोटोकॉर्प दफ्तरों और चेयरमैन के आवास सहित 25 परिसरों में तलाशी अभियान चलाया था. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस दौरान आयकर विभाग को जांच में पता चला था कि हीरो मोटोकॉर्प ने न केवल फर्जी खरीदारी की है, बल्कि बेहिसाब नकद खर्च किया है.

हीरो मोटोकॉर्प के कुछ लेनदेन में इनकम टैक्स विभाग की तरफ से की गई जांच का संज्ञान लेने के बाद एमसीए की तरफ से भी जांच शुरू की गई है. एमसीए पैसे के कथित हेरफेर से जुड़े मामले में थर्ड पार्टी वेंडर के साथ कंपनी के संबंधों की जांच करेगा. साथ ही कंपनी के ओनरशिप स्ट्रक्चर की भी जांच होगी.

कंपनी के शेयरों ने मारा गोता

शेयर बाजार में कंपनी और मुंजाल के ठिकानों पर छापेमारी की खबरें आते ही Hero MotoCorp के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है. आज सुबह कंपनी के स्‍टॉक ने 3,213 रुपये के भाव पर ट्रेडिंग शुरू की थी, जो कुछ ही समय बाद 5 फीसदी टूट गए. दोपहर 12,50 बजे तक यह शेयर 3,052 रुपये पर ट्रेडिंग कर रहे थे. दिन का कारोबार खत्म होने पर कंपनी के शेयर 103.65 रुपए (3.24%) की गिरावट के साथ 3100.05 रुपए पर बंद हुए.