कर्ण मिश्रा,ग्वालियर। मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले के चिड़ियाघर गांधी प्राणी उद्यान में जल्द ही नए मेहमानों की आमद होने वाली है. जी हां ग्वालियर के चिड़ियाघर में जल्द ही छह चिंकारा लाए जाएंगे. ग्वालियर गांधी प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) प्रबंधन ने चिंकारा लाने के लिए लंबी कवायद की है.

राजस्थान जोधपुर के मचिया जूलॉजिकल गांधी प्राणी उद्यान को एक प्रस्ताव भेजा गया था. जिसमें ग्वालियर के लिए छह चिंकारा की मांग की गई थी. मचिया गांधी प्राणी उद्यान प्रबंधन ने चिंकारा के बदले 2 मगरमच्छ मांगे हैं. इस पर दोनों उद्यानों में सहमति बन गई है. ग्वालियर गांधी प्राणी उद्यान और मचिया प्रबंधन ने भी सेंट्रल जू अथॉरिटी को पत्र भेजा था. जहां से जल्द ही इस आदान प्रदान की अनुमति मिलने की उम्मीद है.

मेनका गांधी ने कलेक्टर को लिखा पत्र: निगम पर अवैध NGO को कुत्तों के ट्रीटमेंट का काम देने के लगाए आरोप, बोलीं- इसी वजह से बड़ी संख्या में श्वानों की हो रही मौत

मचिया जूलॉजिकल पार्क से दो मेल (नर) और चार फीमेल (मादा) चिंकारा ग्वालियर चिड़ियाघर लाए जाएंगे. गौरतलब है कि 15 साल पहले तक ग्वालियर के चिड़ियाघर में 16 चिंकारा थे. साल-दर-साल इन चिंकारा के बदले गांधी प्राणी उद्यान में टाइगर सहित अन्य वन्य प्राणियों को लाया गया. वर्तमान में चिड़ियाघर में एक ही चिंकारा बचा हुआ है. ऐसे में यहां चिंकारा लाना काफी जरूरी है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus