जापानी वाहन निर्माता कंपनी जल्द ही देश में मारुति सुजुकी की अर्टिगा एमपीवी के री-बैज मॉडल टोयोटा रुमियन को इस साल सितंबर में लॉन्च करने वाली है. 2012 में लॉन्च होने के बाद से लोकप्रिय मारुति अर्टिगा का इस सेगमेंट में दबदबा है. रुमियन के कारण टोयोटा, कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में प्रवेश करेगी, साथ ही इससे कंपनी की बिक्री में भी इजाफा होगा. रूमियन और अर्टिगा, डिज़ाइन, फीचर्स और पावरट्रेन के मामले में समान होगी, लेकिन कुछ एलिमेंट्स दोनों मॉडलों में अलग होंगे.

क्या होगा अलग?
डिज़ाइन की बात करें तो रुमियन में टोयोटा की सिग्नेचर ग्रिल मिलेगी. जैसा कि इनोवा में देखने को मिलता है. ग्रिल में जालीदार पैटर्न होगा जिसके चारों ओर क्रोम और बीच में टोयोटा का लोगो मिलेगा. साथ ही फ्रंट और रियर बंपर को अपडेट किया जाएगा. फ्रंट बंपर में सिल्वर या ब्रश एल्यूमीनियम एलिमेंट्स मिल सकते हैं. रुमियन के साइड प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, इसमें अर्टिगा के डुअल-टोन बेज और ब्लैक थीम से अलग एक अलग ऑल-ब्लैक इंटीरियर थीम मिलेगा. एमपीवी के स्टीयरिंग व्हील पर टोयोटा का लोगो मिलेगा. कंपनी इसे कुछ नए कलर स्कीम्स में पेश कर सकती है.

कैसी होगी टोयोटा रुमियन एमपीवी
नई Toyota Rumion ने अक्तूबर 2021 में अपनी ग्लोबल डेब्यू की और दक्षिण अफ्रीका जैसे वैश्विक बाजारों में पहले से ही बिक्री की जा रही है. लुक और डिजाइन की बात करें तो, यह मारुति सुजुकी अर्टिगा के जैसी ही दिखती है. हालांकि इसमें कुछ कॉस्मेटिक अपडेट देखने को मिलते हैं, जिसमें एक नया ग्रिल, एक ऑल-ब्लैक अपहोल्स्ट्री, री-डिजाइन किए गए अलॉय व्हील्स और चारों ओर टोयोटा की बैजिंग शामिल है. ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि इंडिया-स्पेक मॉडल ऐसी ही पहचान को बरकरार रखेगा.

इंजन और गियरबॉक्स
Toyota Rumion MPV में पावर के लिए 1.5-लीटर K-सीरीज नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलेगा. यह इंजन 103 bhp का पावर और 138 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा. टोयोटा बाद में इसका बाय-फ्यूल सीएनजी वर्जन भी पेश कर सकती है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें