नई दिल्ली . दिल्ली में मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है. डेंगू के मामले लगातार दर्ज हो रहे हैं. दिल्ली नगर निगम ने ड्रोन के माध्यम से एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करने की रणनीति बनाई है. इस बारे में मंगलवार को प्रेसवार्ता में निगम महापौर डॉ. शैली ओबरॉय ने जानकारी दी.

डॉ. शैली ओबरॉय ने बताया कि ड्रोन के जरिए अब एंटी लार्वा की दवा का छिड़काव ट्रायल के तौर पर दिल्ली के उस्मानपुर में मंगलवार को किया गया. यह सफलतापूर्वक पूरा हुआ. ड्रोन के जरिए 30 लीटर एंटी लार्वा दवा का छिड़काव यहां पर किया गया. इस पहल का बुधवार को अधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा.

बुधवार से नियमित तौर पर इलाकों के अनुसार निगम का जन स्वास्थ्य विभाग जगह-जगह पर डेंगू और मलेरिया रोधी दवा का छिड़काव किया जाएगा. कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम के जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. जिसमें उनको निर्देश दे दिए गए थे कि मानसून का सीजन में मच्छर जनित बीमारी के मामले आने शुरू हो गए हैं. इसलिए हमारी तैयारी पहले से ही रहनी चाहिए. प्रेसवार्ता में महापौर के साथ उपमहापौर आले मोहम्मद इकबाल और सदन के नेता मुकेश गोयल भी उपस्थित रहे. ड्रोन से एंटी लार्वा दवाई का छिड़काव उन इलाकों में किया जाएगा, जहां पर निगम के कर्मचारी नहीं पहुंच सकते हैं. इसमें निर्माणाधीन इमारत, अस्पताल और झील में ड्रोन के माध्यम से दवा का छिड़काव होगा. इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा कि पशुओं, लोगों, रिहायशी इलाकों में और किसी खाने के सामान पर छिड़काव न किया जाए. कर्मचारी को ड्रोन प्रशिक्षण के साथ के विस्तृत जानकारी दी जाएगी.

अस्पताल प्रोटोकॉल तय करें भारद्वाज

डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने अस्पतालों में तैयारियों का जाएजा लेने के लिए मंगलवार को एलएनजेपी अस्पताल पहुंचे. उन्होंने अस्पताल प्रशासन को डेंगू मरीजों के लिए एक तय प्रोटोकॉल बनाने का निर्देश दिया.

● लोगों को मच्छरों की ब्रीडिंग के चार चरणों को रोकने के लिए जागरूक किया जा रहा है. निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मच्छर तीन चरणों में व्यस्क होता है. तीसरे चरण तक मच्छरों के पनपने के दौरान पानी को हटाकर मच्छरों के पनपने की प्रक्रिया को रोका जा सकता है.

● वार्डों, कॉलोनियों, व्यावसायिक जगहों, शिक्षण संस्थानों और अन्य संस्थानों में मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जागरूक किया जा रहा है.

● निगम ने अपने स्कूलों में पढ़ने वाले पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को डेंगू होम वर्क कार्ड बांटे हैं. जिनके माध्यम से बच्चे डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए अपने घरों और आसपास के इलाकों में काम करेंगे.

● निगम के जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दिल्ली में मच्छरों के पनपने के हॉटस्पॉट क्षेत्रों में फॉगिंग करवाई जा रही है. जिन इलाकों में जमा पानी को निकाला नहीं जा सकता, वहां मच्छर रोधी दवा का छिड़काव किया जा रहा है.

● निगम प्रशासन की तरफ से जिन भी जगहों पर मच्छरों का लार्वा मिल रहा है या मच्छरों के पनपने के पुख्ता सबूत निगम के कर्मचारियों को निरीक्षण के दौरान मिल रहे हैं. उनको नोटिस जारी कर 500 रुपये तक जुर्माना लगाया जा रहा है.