हिंदू धर्म में ऐसे कई पेड़ों के बारे में बताया गया है जिनमें देवी देवताओं का वास होता है। ज्योतिष शास्त्र में भी कई ऐसे चमत्कारी पेड़-पौधे बताए गए हैं जिनके उपाय करने से व्यक्ति का सोया हुआ भाग्य जाग जाता है।आंकड़े के पौधे में भगवान गणेश का वास माना गया है। आक के पेड़ के फूल से भगवान शिव की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। आक के पौधे के फूल को शिवलिंग पर अर्पित करने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। आइए जानते हैं आंकड़े के पौधे के बारे में और क्या कहता है ज्योतिषशास्त्र।

कैसे करें अशुभ प्रभाव का उपाय

भगवान गणेश जी का वास होने के कारण आक के फूल को बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को अर्पित करें। इससे भगवान गणेश की दया दृष्टि आपके ऊपर बनी रहती है। अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह का अशुभ फल दे रहा है, तो बुधवार के दिन पांच सफेद आक के फूल और मोदक भगवान गणेश जी को अर्पित करें। इससे बुध का अशुभ प्रभाव कम हो जाएगा।

बीमारी से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

यदि कोई व्यक्ति अधिक समय से बीमार है, तो इसके लिए सोमवार के दिन आक के 11 सफेद फूल शिवलिंग पर अर्पित करें। ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा भी बनी रहेगी और आपको सभी प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलेगी।

मिलेगी तनाव से मुक्ति

यदि आपको लगातार कोशिशों के बाद भी किसी काम में सफलता नहीं मिल रही या फिर तनाव की स्थिति बनी रहती है। तो इसके लिए आप मंगलवार के दिन हनुमान जी को 11 आक के फूल अर्पित करें। इससे अवश्य ही लाभ प्राप्त होगा।

इस उपाय से मिलेगी सुख-समृद्धि

अगर आप धन की कमी से जूझ रहे हैं तो इसके लिए ये उपाय कर सकते हैं। अपने घर के मुख्य दरवाजे पर आक की जड़ एक काले कपड़े में बांधकर लटका दें। इससे धन लाभ होता है। यदि घर में लड़ाई-झगड़ा अधिक होता है तो रवि पुष्य नक्षत्र में लाल कपड़े में आक की जड़ को लपेट लें और इसे घर में रख लें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।