अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में कुलपति कार्यालय के सामने कर्मचारी धरने पर बैठ गए। अपनी कई मांगों को लेकर कर्मचारी जमकर हंगामा किया। कुलपति पर कई गंभीर आरोप भी लगाए हैं। प्रदर्शन के दौरान कर्मचारियों ने कुलपति कार्यालय में ताला जड़ दिया है।

ये हैं उनकी मांगे

  • विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय परिवार के अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों का सम्मान पूर्वानुसार ही किया जाए।
  • अन्यथा की स्थिति में कर्मचारी समारोह से वर्तमान और भविष्य में दूरी बनाये रखेंगे।
  • स्थाई कर्मचारियों का वेतन तत्काल भुगतान किया जाए।
  • सरिता चौहान, उप कुलसचिव द्वारा 163 कर्मचारियों की शिकायत की गई है। जिसकी जांच जारी है, शिकायत कर्ता ही प्रस्तुत कर्ता है, तो निश्चित ही शिकायत कर्ता द्वारा जांच को प्रभावित किया जा रहा है। इसलिए सरिता चौहान उप कुलसचिव को प्रशासन शाखा से स्थानांतरित किया जाए।
  • सेवानिवृत्त कर्मचारियों का पूर्व परम्परानुसार सम्मान जनक विदाई समारोह आयोजित किया जाए।

कैंपस में जारी है नारेबाज़ी

कैंपस में कुलपति के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। कर्मचारियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि यहां पर किसी भी कर्मचारी का सम्मान नहीं किया जा रहा है। 15 लाख सम्मान समारोह का बजट मिलता है। लेकिन इस बार सभी को बेइज़्ज़त किया गया है। इसके साथ ही हमारी कई मांगे पूरी नहीं की जा रही है।

कर्मचारियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि, कुछ कर्मचारियों की 3 महीने से सैलरी तक नहीं आई है। कुलपति हमसे आकर बात करें, वरना हम रोज़ ऐसी कार्यालय के सामने आकर बैठे रहेंगे। वहीं विश्वविद्यालय के कुलपति अंदर मौजूद है।

कर्मचारियों को मिला लिखित आश्वासन
प्रदर्शन के बाद बरकतउल्ला कर्मचारियों को चार मांगों को लेकर लिखित आश्वासन दिया गया है। बतादें कि, बरकतउल्ला कुलसचिव ने लिखित कार्यवाही का आश्वासन दिया है। जिसके बाद कर्मचारियों ने हड़ताल खत्म की।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus