अक्सर सुबह हमें जल्दी होती है और समझ में नहीं आता कि बच्चों को खाने में क्या बनाकर खिलाएं? ऐसे में ना चाहते हुए भी पराठे का ही ऑप्शन बचते हैं। लेकिन अगर आपके बच्चे रोज-रोज एक ही जैसे पराठे खाते-खाते और आप बनाते-बनाते बोर हो गई हैं तो इसमें कुछ ऐसे ट्विस्ट लेकर आइए, जिन्हें एक बार खाकर आपके बच्चे और परिवार के सदस्य बार-बार इनकी डिमांड करेंगे। आज हम आपको पांच अलग-अलग तरह के पराठों की रेसिपी के बारे में बताएंगे, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट और मजेदार लगेंगे।

चीज पॉकेट परांठा

सामग्री

आटा-2 कप
तेल-1 बड़ा चम्मच
गूंथने के लिए पानी- आवश्यकतानुसार
नमक-स्वादानुसार
चीज स्लाइस-4
मिक्स हर्ब- 1 बड़ा चम्मच
ग्रेट किया हुआ चीज-2 बड़े चम्मच
शिमला मिर्च- 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ
ऑलिव- 1/2 कप
नमक-जरा सा

विधि

सबसे पहले आप आटे को गूंथ लें। आपको आटा न बहुत नर्म गूंथना है और न ही बहुत सख्त।इसके बाद आटे को सैट होने के लिए फ्रिज में रख दें।दूसरी ओर चीज पॉकेट परांठा का मिक्स तैयार करें।आप सबसे पहले कद्दूकस किया चीज लें और उसमें शिमला मिर्च, मिक्स हर्ब, नमक ऑलिव मिला दें।अब आटे का पेड़ा लें और बारीक रोटी बना लें। और एकदम मध्य में चीज स्लाइस रख दें और उसके ऊपर यह मिक्स रख दें।अब किनारों को इस तरह मोड़ें कि रोटी चीज के चारों तरफ फोल्ड हो जाए।इसे तवे पर सेंके बस आपको आंच को धीमा रखना है। इस चीज परांठे के साथ आपको किसी भी चीज की जरुरत नहीं है। बच्चे इसे खुशी-खुशी खाएंगे।

चटपटा बेक्ड पराठा

सामग्री

आटा- 1 कटोरी
सूजी- 1/4 कटोरी
नमक-स्वादानुसार
अजवाइन-1/4 चम्मच
पनीर-100 ग्राम
प्याज-1
बेसन-1 बड़ा चम्मच
सोया चंक्स-2 से 4 पीसेज बारीक कटे हुए
शेजवान सॉस-2 बड़े चम्मच
1/2 चम्मच चिली फ्लेक्स
कसी हुई अदरक-1 चम्मच
बारीक कटा लहसुन-5 से 6 कलियां
2 हरी मिर्च- बारीक कटी
तेल-1 बड़ा चम्मच
नमक-स्वादानुसार
चिली फ्लैक्स- 1 छोटा चम्मच
तिल- सजावट के लिए

विधि

सबसे पहले आटे और सूजी को मिलाकर गूंथ लें। इसे सैट होने के लिए फ्रिज में रख दें।अब कड़ाही लें। इसमें एक छोटा चम्मच तेल डालें। अब प्याज, पनीर, सोया चंक्स, बेसन और सभी मसालों को डालकर हल्का सा गला लें।दो आटे की लोई लें। दोनों को अलग-अलग बेल लें। इसके बाद पहली बेली हुई रोटी को चकले पर फैला दें। इसके ऊपर मसाले को चारों तरफ फैला दें। मसालें को हल्के हाथ से रोटी में दबा दें।रोटी के किनारों पर पानी लगा दें। अब आपको इसके ऊपर दूसरी रोटी को रखकर कवर करना है। दोनों रोटियों के किनारे को अच्छी तरह मिलाकर दबा दें।जिस रोटी से आपने इसे ढका है उस रोटी के बीच वाल जगह में लंबाई में इसे काट दें।इसके ऊपर तेल लगाएं और तिल डालें। अब इसे बेक करें। यह बेक्ड परांठा उन लोगों को भी अच्छा लगेगा जिन्हें तेल से थोड़ा परहेज रहता है।

पिज्जा पराठा
सामग्री

आटा-2 कप
तेल-1 बड़ा चम्मच
गूंथने के लिए पानी- आवश्यकतानुसार
नमक-स्वादानुसार
मिक्स हर्ब- 1 बड़ा चम्मच
ग्रेट किया हुआ चीज-2 बड़े चम्मच
शिमला मिर्च- 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ
ऑलिव- 1/2कप
स्वीट कॉर्न-1/2कप
पिज्जा सॉस-1 बड़ा चम्मच
चिली फ्लेक्स-1 छोटा चम्मच
काली मिर्च-1/2छोटा चम्मच
मिक्स हर्ब-1 बड़ा चम्मच
मक्खन- सेंकने के लिए
ऑरिगेनो- छिड़कने के लिए

विधि

आपको सबसे पहले हल्के गर्म पानी से आटे को गूंथकर सैट करने के लिए फ्रिज में रख दें।अब शिमला मिर्च, स्वीट कॉर्न, ऑलिव, चीज और बाकी चीजों को पिज्जा सॉस के साथ मिलाकर एक साथ कर लें।याद रखें कि आपकी सभी सब्जियां एकदम बारीक कटी होनी चाहिए।अब आटे की लोई लेकर इसमें इस मिक्स को भर दें।अब लोई को हल्के हाथ से इसे बेलें। आप चाहें तो इस परांठे को हाथ से भी दबा-दबाकर परांठे का शेप दे सकती हैं।गर्म तवा लें और इस पर परांठे को मक्खन के साथ सेंके। जब आप मक्खन लगाएं उस वक्त ऑरिगेनो भी छिड़क दें। इसकी खुशबू और स्वाद बेहतरीन हो जाएगा।

पराठा रोल

सामग्री

मैदा- 1 कटोरी
आटा- 1 कटोरी
पनीर-1 कटोरी
प्याज, हरी मिर्च- बारीक कटे-1 बड़ा चम्मच
हरी चटनी-1 बड़ा चम्मच
टोमैटो सॉस-1 बड़ा चम्मच
नींबू का रस- 1 छोटा चम्मच

विधि

सबसे पहले थोड़ा-सा नमक डालकर आटे और मैदे को एक साथ गूंथ लें। इसके बाद आप पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े करें।इन्हें प्याज हरी मिर्च, टॉमैटो सॉस, हरी चटनी और नींबू के साथ मिला लें।पराठों को सेंक लें। इसमें मिक्स को डालकर रोल बना दें।हमने यहां पर पनीर डाला है लेकिन आप इसमें वेज या नॉनवेज कबाब, रात की बची सोया चाप, पनीर टिक्का, अंडे का ऑमलेट, आलू की टिकिया कुछ भी डाल सकती हैं।

चाइनीज पराठा विद नूडल्स

सामग्री

आटा-1 कप
नूडल्स-1 कप
प्याज-1
तीनों तरह की शिमला मिर्च-1 कटोरी बारीक कटी
नमक-स्वादानुसार
सोया सॉस-1 छोटा चम्मच
टोमैटो सॉस-1 बड़ा चम्मच
चिली सॉस-स्वादानुसार
लहसुन-3 से 4 कलियां बारीक कटी
वेजीटेबल ऑयल- 1 बड़ा चम्मच

विधि

आप सबसे पहले नूडल्स को उबाल कर पका लें। इसे थोड़ा ज्यादा गलाना है। इसके बाद आटे को गूंथ कर उसे सैट होने के लिए फ्रिज में रख दें।एक कढ़ाही लें और इसमें तेल गर्म करें। इसमें लहसुन की कलियां, सोया सॉस और सब्जियां डालकर नूडल्स डाल लें। इसके बाद ऊपर से टॉमैटो सॉस और चिली सॉस भी डाल लें। आपके नूडल्स तैयार हैं। इन्हें ठंडा होने दें।जब यह ठंडे हो जाएं तो दो आटे की लोई लें। दोनों को अलग-अलग बेल लें। इसके बाद पहली बेली हुई रोटी को चकले पर फैला दें। इसके ऊपर नूडल्स को चारों तरफ फैलो दें। मसालें को हल्के हाथ से रोटी में दबा दें।रोटी के किनारों पर पानी लगा दें। अब आपको इसके ऊपर दूसरी रोटी को रखकर कवर करना है। दोनों रोटियों के किनारे को अच्छी तरह मिलाकर दबा दें।इन्हें तवे पर डालें और दोनों तरफ से अच्छे से सेंके। बच्चे इस चाइनीज पराठे को खूब पसंद करेंगे।