देश में कटिया डालकर बिजली चोरी करने के कई सारे मामले सामने आते है. जिसपर नियंतरण के लिए प्रशासन, पुलिस और बिजली कंपनी के अमला द्वारा संयुक्त रूप से मुहिम चलाकर जुर्माना और वैधानिक कार्रवाई किया जाता है. लेकिन बिजली चोरी के लिए एक शख्स ने ऐसा कारनामा कर दिया. जिसे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

बिजली चोरी पर कार्रवाई की परेशानियों से बचने के लिए उत्तर प्रदेश के मेरठ के एक उपभोक्ता ने ऐसा दिमाग लगाया कि विभाग भी चक्कर में पड़ गया. यह बिजली कहां से जल रही है. ऊर्जा निगम के सतर्कता विभाग (विजिलेंस) की मेरठ से आई टीम लोनी के गांव चिरोड़ी के सात घरों में बिजली कनेक्शन देखकर हैरान रह गई. हैरानी इसलिए हुई, क्योंकि इन घरों के आसपास न तो बिजली की लाइन है और न ही कोई खंभा. टीम के सदस्य काफी देर तक यही सोचते रहे कि आखिर इन घरों में बिजली आ कहां से रही है? घरों में रह रहे लोग कुछ बताने के लिए राजी नहीं थे.

इस पर एक-एक कर सभी घरों में कनेक्शन की जांच-पड़ताल कराई गई. तब जाकर राज खुला कि शौकीन नाम के शख्स ने अपने घर से एक किलोमीटर दूर रखे ट्रांसफार्मर तक भूमिगत (अंडरग्राउंड) लाइन डाल रखी है. ट्रांसफार्मर के तार से उसके घर का कटिया कनेक्शन जुड़ा हुआ मिला. चोरी की इस बिजली से ही उसने बाकी छह घरों में कनेक्शन दे रखे थे. ये लोग 10 किलोवाट की बिजली चोरी कर रहे थे. सभी पर जुर्माना भी लगाया गया.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें