रायगढ़. कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित हुई. आगामी निर्वाचन के संबंध में द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम, मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन एवं मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के बारे में जानकारी दी गई. इस मौके पर प्रतिनिधियों को आरंभिक मतदाता सूची की प्रति भी प्रदान की गई.

कलेक्टर सिन्हा ने बैठक में कहा कि, आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत आज जिले में मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का प्रकाशन किया गया है. उन्होंने बताया कि, जिले में पुराने 1074 मतदान केन्द्र थे, जिसमें भारत निर्वाचन आयोग की स्वीकृति के बाद 11 मतदान केन्द्र और नए जुड़े हैं. इसी तरह 25 स्थल परिवर्तन, 38 भवन परिवर्तन, 23 मतदान केन्द्र के भवन का नाम परिवर्तन, 01 अनुभाग परिवर्तन एवं 4 अनुभाग के नामकरण में परिवर्तन हुआ है. उन्होंने कहा कि, आज 2 अगस्त से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का काम शुरू हो गया है. 1 अक्टूबर 2023 की अवधि में 18 वर्ष पूर्ण करने वाले सभी नए मतदाताओं का नाम जोड़ा जाएगा. मतदाता सूची में नाम जोड़ने, कटवाने, त्रुटि सुधार जैसे सभी कार्य किए जाएंगे. इस मौके पर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदाता सूची की प्रतियां भी उपलब्ध कराई गई.

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची के प्रकाशन और उससे संबंधित दावा आपत्तियों के निराकरण के लिए समय सारणी जारी की गई हैं. जिसके अनुसार आज 2 अगस्त से 31 अगस्त 2023 तक मतदाता सूची संबंधी दावा आपत्तियां ली जाएंगी. इस बीच 12 और 13 अगस्त और 19- 20 अगस्त को मतदान केंद्र स्तर में विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा. दावा-आपत्ति का निराकरण कर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर 2023 को किया जाएगा.

बैठक में सीईओ जिला पंचायत जितेन्दर यादव, अपर कलेक्टर राजीव पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर ऋतु हेमनानी, अनिल शुक्ला, विलीस गुप्ता, चंद्रेश साहू, प्रिंकल दास, लल्लू सिंह, पिन्टू सिंह, पवन शर्मा, अमरदीप सिंह, शुभम ठाकुर, सूरज पटेल, भरत दुबे, सरजू अजगल्ले, दलवीर सिंह सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.

टोल फ्री नंबर 1950 में कर सकते हैं कॉल

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि, भारत निर्वाचन द्वारा तैयार की गई ऐप के माध्यम से भी मतदाता अपना ऑनलाइन आवेदन कर मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं. अगर इसमें किसी प्रकार की कठिनाई होती है तो जिले के लिए जारी टोल फ्री नंबर 1950 में संपर्क कर समस्या का समाधान कर सकते हैं.

चलाया जा रहा है स्वीप कार्यक्रम
कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली को शुद्ध और त्रुटिरहित बनाए जाने के उद्देश्य से जिले में लगातार स्वीप कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसके माध्यम से ईवीएम एवं वीवीपीएटी मशीन के उपयोग के बारे में जानकारी दी जा रही है. स्वीप सतरंगी माह कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के विभिन्न विकासखण्डों में मतदाता जागरूकता रैली, व्याख्यान जैसे कार्यक्रम आयोजित किए गए.

विशेष ग्राम सभा आयोजित कर मतदाता सूची का हो रहा वाचन

2 अगस्त को मतदाता सूची के आरंभिक प्रकाशन के साथ जिले के सभी पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर वहां मतदाता सूची का वाचन किया जा रहा है। इसके साथ ही मतदाता सूची से जुड़ी दावा-आपत्तियां भी ली जाएगी। जिसका निराकरण कर आगामी 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें