नई दिल्ली . राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन अच्छी बारिश होने के आसार हैं. इसके चलते तापमान में तीन डिग्री तक की गिरावट होने की संभावना है. मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

वहीं, बुधवार को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा. दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार को तेज धूप रही. इसके चलते दिन के तापमान में तेजी से इजाफा हुआ. पिछले दिनों हुई बारिश की वजह से वातावरण में काफी नमी मौजूद है. इसके चलते दोपहर के समय लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा. दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है. यहां पर आर्द्रता का स्तर 80 से 64 फीसदी तक रहा. मौसम की मेहरबानी से दिल्ली की हवा लगातार साफ-सुथरी बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 91 के अंक पर रहा.

इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिन वायु गुणवत्ता का यह साफ-सुथरा स्तर बना रहेगा.

राजधानी में जुलाई में पिछले बीस सालों में तीसरी बार इतनी ज्यादा बारिश हुई. इसके चलते तापमान सामान्य से कम रहा. इस बार जुलाई में दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में 384.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो कि सामान्य से 83 फीसदी ज्यादा है.

गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार को बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान हवा की गति छह से 16 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहने की संभावना है. जबकि, तापमान 35 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इसके चलते मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है.