नई दिल्ली . दिल्ली में डेंगू की रोकथाम को लेकर आप सरकार अलर्ट मोड पर है. स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सभी अस्पतालों के नोडल ऑफिसर और मेडिकल सुपरिटेंडेट के साथ दिल्ली सचिवालय में बड़ी बैठक की. इस बैठक में दिल्ली सरकार, दिल्ली नगर निगम, कैंट एरिया और केंद्र सरकार के भी अस्पतालों के अधिकारी मौजूद रहे.

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सभी अधिकारियों से एक-एक कर उनके अस्पतालों की मौजूदा स्थिति के बारे में जाना. लगभग सभी अस्पतालों में डेंगू को लेकर तैयारियां चल रही हैं और सभी अस्पताल डेंगू से निपटने के लिए तैयार दिखे. हालांकि बैठक में किसी भी अस्पताल के अधिकारी ने डेंगू को लेकर अभी तक कोई आपदा जैसी स्थिति का जिक्र नहीं किया. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार यह कहा जा सकता है कि दिल्ली में अभी हालात सामान्य हैं.

साथ ही, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि डेंगू में मरीज की प्लेटलेट्स की संख्या बहुत तेजी से गिरती है, जिसकी वजह से मरीज की जान जा सकती है क इसी गंभीरता को ध्यान में रखते हुए उसका जल्द इलाज शुरू हो सके. इसके लिए जरूरी है कि अस्पताल में आने वाले बुखार के मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट 6-8 घंटे के भीतर मंगवाई जाए. ताकि मरीज का तुरंत प्रभाव से इलाज शुरू कर उसकी जान बचाई जा सके.

उत्तर पश्चिमी दिल्ली के बेगमपुर इलाके की कई सड़कों पर अभी भी जलभराव है. बेगमपुर के बरवाला रोड पर एक बर्तन की दुकान के पास बारिश का पानी कई दिनों से जमा है. जिसके कारण लोगों को मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बना हुआ है. स्थानीय निवासियों ने बताया कि कई बार निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों को पानी निकासी के लिए अनुरोध किया है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई. अब लोगों में डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बना हुआ है.

दक्षिणी दिल्ली के अबुल फजल एनक्लेव में रिहायशी कॉलोनी के पास मौजूद बड़े नाले में जगह-जगह प्लास्टिक का कचरा मौजूद है.

स्थानीय लोगों ने बताया कि कचरे के कारण नाले के पानी का बहाव नहीं हो पाता है. गंदगी के साथ सड़कों के आसपास भी यह स्थिति बनी हुई है. जिससे मच्छरों के लार्वा भी पनप रहा है. यहां पर तुरंत मच्छर रोधी दवा का छिड़काव किया जाना चाहिए.