नई दिल्ली . मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरी दिल्ली को पता है कि हम कितनी मुसीबतों और तकलीफ के साथ सरकार चला रहे हैं. फिर भी दिल्लीवालों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम उनके लिए पढ़ाई से लेकर पानी तक का इंतजाम करेंगे.

उन्होंने यह बातें संगम विहार-देवली में बने नए स्कूल भवन के उद्घाटन के मौके पर कहीं. उन्होंने कहा कि यह स्कूल आप के बच्चों के सपनों को नई उड़ान देगा. उन्होंने स्कूल का नाम डॉ. अंबेडकर रखने की घोषणा की. इस अवसर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार बहुत सारे काम कर रही है. मैं रोज दिल्ली में अलग-अलग कामों का उद्घाटन कर रहा हूं, लेकिन मुझे सबसे ज्यादा खुशी स्कूल का उद्घाटन करके होती है. मैं हर महीने दो-तीन स्कूलों का उद्घाटन करने जाता हूं. उन्होंने कहा कि देवली में बना यह स्कूल जितना शानदार है, उतने ही शानदार स्कूल पूरी दिल्ली में बनाए जा रहे हैं. यह स्कूल संगम विहार और देवली की घनी आबादी वाले इलाके के बीच स्थित है, जहां काफी बच्चों को इसका फायदा मिलेगा. बच्चों को पढ़ने के लिए अब तुगलकाबाद एक्सटेंशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार बहुत सारे काम कर रही है. मैं रोज दिल्ली में कहीं न कहीं उद्घाटन करने जाता हूं. दिल्ली में कहीं सड़कें तो कहीं फ्लाईओवर बन रहे हैं, तो कहीं बिजली-पानी पर काम हो रहा है. जब मैं किसी स्कूल का उद्घाटन करने जाता हूं तो सबसे ज्यादा खुशी होती है. मैं हर महीने दो-तीन स्कूलों का उद्घाटन करने जाता हूं. देवली में बना यह स्कूल जितना शानदार है, उतने ही शानदार स्कूल पूरी दिल्ली में बनाए जा रहे हैं. स्कूलों के उद्घाटन के दौरान मुझे बच्चों के चेहरे पर जो खुशी दिखाई देती है, वो खुशी और किसी काम में नहीं दिखाई देती है.

पहले निजी स्कूलों को अच्छा मानते थे अभिभावक कार्यक्रम में मौजूद शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि संगम विहार और देवली जैसे इलाकों में लोगों को पैसे के अभाव में अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में भेजना पड़ता था. वर्ष 2014 से पहले की सरकारों ने स्कूलों में काम नहीं किया. स्कूलों में पीने के लिए पानी और पढ़ने के लिए बोर्ड तक नहीं होते थे. तब अभिभावक अपनी जरूरतों को मार कर बच्चों को निजी स्कूल में भेजते थे, क्योंकि उन्हें लगता था कि अगर बच्चे को निजी स्कूल नहीं भेजा तो उसे अच्छा भविष्य नहीं मिलेगा. हमारी सरकार ने उस सोच को खत्म किया है.

लोगों ने मुख्यमंत्री के सामने समस्याएं उठाईं

उद्घाटन कार्यक्रम में जब मुख्यमंत्री बोल रहे थे, तब उनके सामने स्थानीय लोगों ने देवली में पानी किल्लत की समस्या उठाई. इस पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देवली इलाके में पानी का इंतजाम करा रहा हूं. मेरी विधायक से इस बारे में बात हुई है. यह पूरा इलाका मेरी नजर में हैं. यहां के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. संगम विहार और देवली में पानी की समस्या है. इस इलाके में पानी का इंतजाम करना मेरी जिम्मेदारी है. अभी सीवर लाइन डाली जा रही है और सड़कें बनाई जा रही हैं. हम पानी की समस्या का स्थायी समाधान करेंगे.

दिल्ली सरकार की तरफ से दावा किया जा रहा है कि राजधानी के सरकारी स्कूलों में अब प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर सुविधाएं और गुणवत्ता युक्त शिक्षा बच्चों को मिल रही है. वर्तमान में दिल्ली में 35 से अधिक स्पेशलाइज स्कूल ऑफ एक्सीलेंस हैं. यही वजह है कि दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था वर्ल्ड क्लास मॉडल के आधार पर अब दुनिया के लिए एक नजीर बन चुकी है. शिक्षा क्षेत्र में यह बदलाव लगातार जारी रहेगा जिसमें बच्चों के भविष्य को संवारने के साथ-साथ देश को भी प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ाने में इसकी प्रमुख भूमिका होगी.