हेमंत शर्मा,इंदौर। देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में यातायात नियमों का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है. महापौर पुष्यमित्र भार्गव खुद भी ओवरलोड बस में सवार हो गए. महापौर सिटी बस से एमआईसी की बैठक में शामिल होने पहुंचे हैं. AICTSL की बस में लगातार यातायात के नियमों का उल्लंघन कर रही है. जिस बस में महापौर सवार हुए वो बस ओवरलोडिंग थी. यातायात विभाग और आरटीओ विभाग सिटी बसों पर मेहरबान नजर आ रहा है. महापौर भी सब कुछ देखकर अनदेखा कर गए. जबकि इंदौर से बीजेपी विधायक और पूर्व महापौर मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ ने कहा कि कार्रवाई होनी चाहिए.

दरअसल आज गुरुवार को इंदौर नगर निगम में एमआईसी की बैठक है. जिसमें शामिल होने इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव फूटी कोठी चौराहे से सिटी बस में बैठकर राजवाड़ा तक पहुंचे. इस बस में सफर करने का मुख्य उद्देश्य था कि बस का सही उपयोग हो रहा है या नहीं. इसके अलावा यात्रियों को सिटी बस में कोई समस्याओं का सामना तो नहीं करना पड़ रहा. कंडक्टर बस में लोगों से दुर्व्यवहार तो नहीं करते. इन सभी बातों को देखने के लिए इंदौर महापौर ने सिटी बस का सफर किया.

Big Breaking: गांधी मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के बाद एक और MBBS के छात्र ने की खुदकुशी की कोशिश, हमीदिया अस्पताल में कर रहा है इंटर्नशिप

मेयर ने ओवरलोड बस में किया सफर

लेकिन जिस सिटी बस में मेयर ने यात्रा की वह ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करती पाई गई. न तो बस के ड्राइवर ने सीट बेल्ट लगा रखी थी और न ही बस में पर्याप्त यात्री भरे हुए थे. पूरी बस ओवरलोडेड नजर आई. शहर के लगभग सभी सीटी सब ओवरलोडिंग रहते हैं. यातायात विभाग और आरटीओ विभाग लगातार ऑटो और वाहन चालकों पर चालानी कार्रवाई करती है. लेकिन AICTSL पर यातायात विभाग और आरटीओ दोनों ही मेहरबान नजर आ रहे हैं.

इस दौरान महापौर को एक यात्री ने खरीखोटी सुना भी दी. वहीं बस में बैठे युवक से महापौर ने पूछा कि कहां जा रहे हो, तब यात्री ने पहले तो खिड़की में से बाहर थूका और महापौर की तरफ देखकर जवाब दिया. इसके बाद महापौर ने युवक पर तुरंत फाइन करने का आदेश दिया. युवक का फाइन हो गया, लेकिन ओवरलोड बस पर अभी तक किसी प्रकार का कोई एक्शन नहीं लिया गया, बल्कि खुद सफर कर गए.

OMG 2 फिल्म का विरोध जारी: अब कोर्ट जाएंगे महाकाल मंदिर के पुजारी, सेंसर बोर्ड ने दिया है A सर्टिफिकेट

पहला सवालक्या इंदौर में बसों की कमी है.

जवाब- इंदौर से बीजेपी विधायक और पूर्व महापौर मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ ने कहा कि इंदौर में पर्याप्त मात्रा में बसे हैं और सरकार लगातार बसें इंदौर को दे रही है. ऐसे में ओवरलोडिंग बसों पर कार्रवाई होनी चाहिए.

दूसरा सवाल इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी ओवरलोडिंग बस में सवार थे.

जवाब- मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ यह कहकर पल्ला झाड़ती नजर आई कि मेरे संज्ञान में नहीं है कि वे ओवरलोड बस में सवार थे, लेकिन सवाल पूछने से उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग बसों पर कार्रवाई होनी चाहिए.

आरटीओ विभाग कहता है कि जब जानकारी मिलती है, तब वह कार्रवाई करते भी नजर आते हैं. दूसरी ओर यातायात पुलिस इस पूरे मामले में कुछ भी कहने से बचते नजर आई. वहीं महापौर भी गोलमोल जवाब देते नजर आए. अब देखना यह होगा कि इस मामले में क्या कुछ कार्रवाई की जाती है या फिर कारवां यूं ही चलता रहेगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus