स्पोर्ट्स डेस्क. भारत ने वेस्टइंडीज (IND vs WI) के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया. इस सीरीज में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल आठ विकेट चटकाए और शीर्ष गेंदबाज रहे. मंगलवार को खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच (IND vs WI 3rd ODI) में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 351 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में मेजबान टीम 35.3 ओवर में महज 151 रन पर ढेर हो गई. भारत के लिए शार्दुल ने 6.3 ओवर में 37 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए. इस प्रदर्शन पर पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) शार्दुल की जमकर तारीफों के पुल बांधे हैं.

बता दें कि, तीसरे वनडे में शार्दुल ने शिमरोन हेटमायर, रोमारियो शेफर्ड, अल्जारी जोसेफ और जेडन सील्स का विकेट चटकाया. इस दौरान उन्होंने 5.7 रन प्रति ओवर खर्च किए. आकाश ने सीरीज में शार्दुल के प्रदर्शन से प्रभावित हो कर कहा कि पिछले मैच में भी उन्होंने तीन विकेट लिए थे. वह जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं उसके लिए उन्हें बहुत सीमित श्रेय मिलता है. मैं यह पता लगाने की कोशिश कर रहा हूं कि वह इतने विकेट कैसे लेते हैं और वह महंगा क्यों है, दोनों चीजें साथ-साथ चल रही हैं. आकाश ने शार्दुल की विकेट लेने की क्षमता के बारे में कहा कि यदि आप तीन विकेट ले रहे हैं, तो इकॉनमी रेट के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि 300 का लक्ष्य होगा. वह प्रति ओवर छह से अधिक रन नहीं देते, शायद 6.1 से 6.2 होना चाहिए. वह जितनी गेंदें फेंकते हैं, उन्हें विकेट मिलने की संभावना बहुत अधिक होती है.

शार्दुल के आत्मविश्वास पर आकाश ने कहा कि, हम कहते हैं कि यह विकेट लेने वाली किस्मत है, लेकिन अगर आप शार्दुल को करीब से देखते हैं, तो उसकी विकेट लेने वाली किस्मत का कारण यह है कि वह उन क्षेत्रों में गेंदबाजी करते हैं और उसमें बहुत विश्वास है. अगर आप कभी उनसे पूछें कि आप कितने अच्छे हैं? वह उत्तर देंगे. डेनिस लिली के बराबर! उनमें यही आत्मविश्वास है और इसके लिए मैं उससे प्यार करता हूं. 31 वर्षीय शार्दुल को भारतीय टीम में तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में देखा जाता है. टीम प्रबंधन अब तक शार्दुल पर प्रमुख तेज गेंदबाज की तरह भरोसा नहीं करते हैं. हालांकि, उन्हें जब भी मौका मिला है, पालघर के इस गेंदबाज ने उसे पूरी तरह से भुनाया है. न सिर्फ गेंद से बल्कि बल्ले से भी शार्दुल नीचले क्रम में टीम के लिए उपयोगी रन जुटाते रहे हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें