Vegetable flowers benefits : आज हम खुशबू देने वाले फूलों के नहीं सब्जियों के फूलों की चर्चा कर रहे हैं.जिनका सेवन कर आप कई तरह की बीमारियां खुद दूर कर सकते हैं, यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में भी इन फूलों का जिक्र मिलता है. ऐसे कुछ फूल है जिन्हें आप सीजन के हिसाब से बना सकते हैं. इनका सेवन किन तरीकों से करना चाहिए. उसके बारे में भी हम बताएंगे, ताकि आप इनका लाभ अच्छे से उठा सकें. तो आइये इन सब्जियों के फूल के बारे में जानते हैं.

तोरई के फूल

सबसे पहले बात कर लेते हैं बारिश के दिनों में आसानी से मिलने वाली तोरई जिसे गिलकी की भी कहते हैं. तोरई के फूल दिल और दिमाग से जुड़ी परेशानियों के लिए इस्तेमाल में लाए जाते हैं. इसके फूल और बीज को तो दवाईयों के इस्तेमाल में भी लाया जाता है. आप इसके फूल को सलाद, सब्जी और पकौड़े के रूप में खा सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, आय़रन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर फोलेट, विटामिन ए, बी, सी भरपूर मात्रा में होता है. यह फूल पाचन शक्ति मजबूत करता है, आंख, दांत और मसूड़ों को भी सेहतमंद बनाए रखने का काम करता है.

पपीते के फूल

कई पोषक तत्व होते हैं जिसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसके फूल से जूस, सूप और सलाद बना सकते हैं. इसे लहसुन के साथ फ्राई करके भी खा सकते हैं. इसके सेवन से सर्दी खांसी गले के संक्रमण में लाभ मिलता है. यह कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और वजन कंट्रोल करने में लाभकारी है.

सनई के फूल

कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, फेनोल, मैग्नीज, पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है. आप इसके फूल में लहसुन और मिर्च का तड़का लगाकर साग बना सकती हैं. आप इससे सब्जी और चोखा भी बनाकर खा सकती हैं. एनीमिया और किडनी दर्द में यह लाभ पहुंचाता है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें