ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से जीवन की हर परेशानी दूर की जा सकती है. ये उपाय करियर, नौकरी, व्यापार और प्रेम में सफलता दिलाते हैं.किसी भी व्यक्ति के भाग्य और कर्म में ग्रह-नक्षत्रों का विशेष योगदान होता है. ग्रहों की दशा सही न हो तो व्यक्ति को लाख कोशिशों के बावजूद सफलता हासिल नहीं होती है. ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से जीवन की हर परेशानी दूर की जा सकती है.

ये उपाय करियर, नौकरी, व्यापार और प्रेम में सफलता दिलाते हैं. इन आसान उपायों को करने से घर में सुख-शांति भी आती है. खासतौर अगर आप किसी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हों तो ये ज्योतिष उपाय आपके लिए बहुत कारगर साबित होंगे.

ज्योतिष के आसान उपाय

हर दिन सुबह उठने के बाद सबसे पहले अपने दोनो हाथों की हथेलियों को देखकर उन्हें आपस में रगड़ें. अब दोनों हथेलियों को तीन-चार बार अपने चेहरे पर फेरें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हथेली के ऊपरी भाग में माता लक्ष्मी, बीच में मां सरस्वती और नीचले भाग में भगवान विष्णु का वास होता है. सुबह-सुबह इनके दर्शन से भाग्य चमकने लगता है.

शनिवार के दिन शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीया जलाने से नौकरी संबंधित सभी समस्याएं दूर होती हैं. अगर आप व्यापार में हैं तो अपने कार्यस्थल में पर व्यापार वृद्धि यंत्र स्थापित करें. इसके प्रभाव से धन लाभ और संतुष्टि मिलती है और आर्थिक हानि का संकट दूर होता है.

अगर आप परिवार के कलेश और झगड़ों से परेशान हैं तो घर में नमक वाले पानी से पोंछा लगाएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस उपाय को करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही घर के सदस्यों के बीच सौहार्द बढ़ता है.

किस्मत चमकाना चाहते हैं तो हर दिन चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा डालें. इसके अलावा मछलियों को आटे की गोलियां खिलाने से भी बंद किस्मत खुल जाती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का यह उपाय उत्तम है. इसके अलावा हर शाम पीपल पर दूध मिश्रित पानी चढ़ाने और इसके पास देसी घी का दीपक जलाने से सारी मनोकामना दूर होती है.