Chandrayaan-3 Tracker LIVE VIDEO: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान यानी इसरो के मशहूर मिशन चंद्रयान-3 पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं. इसी महीने यानी अगस्त में चंद्रयान के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने का समय हो गया है. यही वजह है कि हर कोई चंद्रयान-3 की हलचल पर नजर रखना चाहता है. हर किसी के मन में जिज्ञासा है कि चंद्रयान-3 अब कहां है.

दरअसल, इसके पीछे एक बड़ी वजह है और वो ये है कि चंद्रयान-2 अपने मिशन में 80 फीसदी सफल रहा था, लेकिन आखिरी वक्त पर मिशन को बड़ा झटका लगा. ऐसे में इस बार लोग चंद्रयान-3 को लेकर उसकी हर गतिविधि के बारे में जानकारी पाने के लिए उत्सुक हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप घर बैठे-बैठे चंद्रयान-3 कहां पहुंचा इसकी जानकारी ले सकते हैं.

इस तरह आपको मिलेगी चंद्रयान-3 की पल-पल की खबर

चंद्रयान-3 को ट्रैक करना अब कोई मुश्किल काम नहीं है. आप चाहें तो इसे आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. इसके लिए आपको लाइव ट्रैकर का इस्तेमाल करना होगा. फिलहाल चंद्रयान पृथ्वी से 37200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है.

दो दिन में चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश होगा

फिलहाल चंद्रयान-3 जिस गति से आगे बढ़ रहा है, उसके मुताबिक आने वाले 48 घंटों में इसके चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने की संभावना है. यानी दो दिन में आप चांद पर चंद्रयान देख सकेंगे. तारीख की बात करें तो चंद्रयान-3 5 अगस्त को शाम करीब 7 बजे कक्षा में प्रवेश करेगा.

चंद्रयान-3 की पृथ्वी से दूरी कितनी होगी ?

जब चंद्रयान-3 चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करेगा, उस दौरान पृथ्वी से चंद्रयान-3 की दूरी लगभग 40,000 किमी होगी. इस दूरी से ही चंद्रमा की गुरुत्वाकर्षण शक्ति पृथ्वी से उत्पन्न होने लगती है. यानी यहीं से चंद्रमा चंद्रयान को अपनी ओर खींचेगा.

चंद्रयान-3 की रफ्तार होगी कम

चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करते ही चंद्रयान-3 की गति तेजी से कम करनी होगी. इस दौरान चंद्रयान-3 की गति 7200 से बढ़ाकर 3600 किलोमीटर प्रति घंटा करनी होगी. यानी चंद्रमा पर इसकी गति 1 से 2 किमी प्रति घंटा होनी चाहिए. इस गति से ही चंद्रयान चंद्रमा की कक्षा पर ठीक से कब्जा कर पाएगा. इसके मुताबिक 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर लैंडिंग सफल हो सकती है.

चंद्रयान-3 लाइव ट्रैकर ऐप पर तुरंत अपडेट मिलेगा

चंद्रयान-3 की पल-पल की अपडेट के लिए इसरो ने इस बार बड़ा कदम उठाया है. चंद्रयान-3 की स्थिति जानने के लिए आम लोगों के लिए एक खास ऐप तैयार किया गया है. लाइव ट्रैकर ऐप के जरिए लोग हर पल का हाल जान सकते हैं.

देखिए LIVE VIDEO-

chandrayaan 3 live tracking
chandrayaan 3 live tracking

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus