Sports Desk. भारतीय टीम इस समय वेस्टइंडीज के दौरे (India tour of West Indies) पर है. गुरुवार को भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज (T20 Series) का पहला मैच खेला जाएगा. इसके बाद हार्दिक पंड्या एंड कंपनी आयरलैंड का दौरा (India tour of Ireland) करेगी. हालांकि, आयरलैंड दौरे से पहले अगले महीने होने वाले एशिया कप (Asia Cup 2023) के लिए भारतीय टीम की घोषणा होने की संभावना है. इस वर्ष अक्टूबर-नवंबर में होने वाले क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) के मद्देनजर एशिया कप वनडे प्रारूप में खेला जाएगा. भारत की एशिया कप टीम में केएल राहुल (KL Rahul) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को जगह मिलने की उम्मीद नहीं है.

बता दें कि, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सूत्रों ने संकेत दिया है कि राहुल और अय्यर दोनों बल्लेबाज 30 अगस्त से 17 सितंबर तक होने वाले एशिया कप के लिए पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार राहुल और अय्यर की अनुपस्थिति का मतलब है कि हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ समाप्त हुई वनडे सीरीज में खेलने वाले अधिकांश खिलाड़ी छह टीम वाली इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे. हालांकि, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की वापसी के साथ टीम में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे. लंबी चोट के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा के नाम पर विचार किया जा रहा है. एशिया कप में भारत का उद्घाटन मैच दो सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ है.

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों में अधर्शतक लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन एशिया कप में भी अपनी जगह पक्की कर रहे हैं. लेकिन, विश्व कप के लिए विकेटकीपर स्लॉट के लिए राहुल की दावेदारी मजबूत होगी. ईशान के शामिल होने से टीम प्रबंधन को रोहित शर्मा के अंतिम एकादश में लौटने पर ओपनिंग कॉम्बिनेशन पर फैसला लेना होगा. अगर ये दोनों ओपनिंग करते हैं तो फिर शुभमन गिल को मध्य क्रम में शिफ्ट किया जा सकता है. अंतिम टीम संयोजन और बल्लेबाजी क्रम 24 से 29 अगस्त तक बेंगलुरु में आयोजित एशिया कप तैयारी शिविर के दौरान निर्धारित किया जाएगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें