इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अगले चुनाव का रास्ता साफ हो गया है. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को नेशनल असेंबली को 9 अगस्त को भंग करने का ऐलान किया है. संसद भंग होने के साथ कार्यवाहक सरकार अगले चुनाव तक पाकिस्तान पर शासन करेगी.

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने संसद सदस्यों के सम्मान के लिए डिनर का आयोजन किया गया था. इस दौरान शहबाज ने सांसदों से आगामी चुनाव को लेकर सुझाव मांगे और कार्यवाहक प्रधानमंत्री और कार्यवाहक सेटअप के लिए व्यवस्थाओं पर बात की. सांसदों से रायशुमारी के बाद प्रधानमंत्री शहबाज की तरफ से संसद को भंग करने का ऐलान किया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ 9 अगस्त को संसद भंग करने के लिए राष्ट्रपति को औपचारिक सुझाव भेजेंगे. संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक, राष्ट्रपति को 48 घंटे के भीतर सुझाव पर हस्ताक्षर करने होते हैं, अगर किसी कारण वह ऐसा नहीं करते हैं, तो संसद अपने आप ही भंग हो जाती है. 

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सांसदों से चर्चा के बाद आश्वासन दिया है कि वह विपक्ष के चर्चा करने के बाद ही कार्यवाहक प्रधानमंत्री का नाम राष्ट्रपति को भेजेंगे. अगर नाम पर कोई सहमति नहीं बनती है तो पाकिस्तान चुनाव आयोग कदम उठाएगा और प्रस्तावित नामों में से किसी एक को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर चुन लेगा.