सुशील खरे, रतलाम। मध्य प्रदेश के रतलाम (Ratlam) जिले से पैदल कांवड़ यात्रा निकाली गई। जिसका सामाजिक और राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों ने जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। यह चार दिवसीय कांवड़ यात्रा तीन पड़ाव के साथ सोमवार को उज्जैन में स्थित श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी। जहां श्रद्धालु बाबा महाकाल का जलाभिषेक करेंगे।

रतलाम में सावन माह में सबसे श्रेष्ठ बम भोले का तीर्थों के जल से जलाभिषेक करने का महत्व है। जिसे लेकर कई भक्त महादेव की आराधना करते हुए कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) के माध्यम से महादेव का जलाभिषेक करते हैं। जहां देशभर से महाकाल (Mahakal) के भक्त बरसते पानी में कांवड़ यात्रा लेकर उज्जैन (Ujjain) पहुंचते हैं। वहीं रतलाम से पहली बार बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन के लिए भव्य कांवड़ यात्रा का आयोजन किया गया।

4 अगस्त महाकाल आरती दर्शन: भगवान महाकाल का भांग चंदन से विशेष दिव्य श्रृंगार, देखें वीडियो

इस यात्रा का आयोजन वैभव जाट सन्नी और जवाहर व्यायामशाला अम्बर परिवार की ओर से आयोजित किया गया है। यात्रा शुरू करने से पहले सैलाना बस स्टैंड स्थित श्री आमलिया भेरुजी पर वैभव जाट और जवाहर व्यायामशाला अम्बर परिवार के पितृ पुरुष दौलत जाट, सुरेश जाट ने पूजा अर्चना की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भैरव नाथ की पूजा अर्चना करने के साथ परिजनों का आशीर्वाद प्राप्त करते हुए यात्रा संयोजक वैभव जाट ने कावड़ यात्रा प्रारंभ की। इस अवसर पर सूरज, मयंक, गौरव, अभिषेक जाट आदि मौजूद रहे।

कांवड़ यात्रा के वक्त भोलेनाथ ने यात्रा में जाने वाले धर्मालुजनों पर अमृत वर्षा कर आशीर्वाद दिया और महाकालेश्वर भगवान से रतलाम की सुख शांति की प्रार्थना की गई। कांवड़ यात्रा में सैकड़ों की संख्या में जहां भक्तगण शामिल हुए। वहीं उज्जैन के भस्म रमैया महाकाल भक्त मंडल के साथ धर्म ध्वजा और महादेव का रूप धारण कर शिवभक्त महादेव के भजनों पर थिरकते हुए चलते नजर आए।

धर्म कर्मः छिंदवाड़ा में बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा, कमलनाथ ने नर्मदा जल की पूजा कर कलश यात्रा का किया शुभारंभ

यात्रा का मार्ग में दर्जनों सामाजिक, राजनीतिक पार्टियों के संयोजक और पदाधिकारियों ने मंच लगाकर जगह-जगह पुष्प वर्षा करते हुए स्वागत किया। इस अवसर पर अम्बर, जवाहर व्यायामशाला परिवार के सदस्य और स्नेहीजन उपस्थित रहे। बता दें कि चार दिवसीय यह यात्रा तीन पड़ाव के साथ सोमवार को उज्जैन में बाबा महाकाल का जलाभिषेक करने पहुंचेगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus