भोपाल। देसी खाने के साथ अब लोग विदेशी स्वाद की ओर भाग रहे है। भोपाल में भी यह विदेशी फूड लोगों को परोसा जा रहा है। यदि आप मध्य प्रदेश की राजधानी में रहते हैं और अंतरराष्ट्रीय थाई फूड (Thai food) खाने के शौकीन हैं, तो आपको यहां वही स्वाद मिलेगा जो थाईलैंड में मिलता है। यह पर “जस्ट थाई” नाम का एक रेस्टोरेंट है, जहां इस विदेशी फूड को बड़े ही स्वाद के साथ परोसा जाता है।

राजधानी भोपाल में थाई फूड खाने के लिए आप क्लाउड किचन से ऑर्डर कर सकते हैं। यहां का थाई फूड खाने के बाद आप अपनी उंगलियां चाटते रहे जाएंगे। भोपाल के क्लाउड किचन में खाना सफाई और हाइजीनिक तरीके से बनाया जाता है। इसके साथ ही यहां पर सेहत का भी ध्यान रखा जाता है।

भोपाल का थाई क्लाउड किचन काफी प्रसिद्ध है। भोपाली लोग यहां का खाना काफी पसंद करते हैं। वहीं क्लाउड किचन के मालिक देशमुख ने जानकारी देते हुए बताया कि, उन्हें विदेशी खाना बहुत पसंद है, पर भोपाल में उन्हें इस तरह का व्यंजन नहीं मिलता था। जिसके कारण उन्होंने इस क्लाउड किचन की शुरुआत की।

यहां पर “जस्ट थाई” में आपको असली थाई फूड का स्वाद मिलेगा। यहां से आप चाहे तो अपना ऑर्डर भी पैक करा सकते है। इस किचन में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार का खाना बनाया जाता है। पर उन्हें सफाई और विशेषज्ञता के साथ बताना जाता है। थाई फूड में न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि स्वस्थ भी है।

थाईलैंड का मुख्य भोजन

थाईलैंड का राष्ट्रीय प्रसिद्ध व्यंजन ‘पैड थाई नूडल्स’ है। यह व्यंजन यहां पर हर त्यौहार और सभी महत्वपूर्ण अवसरों पर बनाया जाता है। इस डिश में चिकन, बीफ और मांस जैसे विभिन्न मांस का उपयोग किया जाता है। यहां तक ​​कि इसमें एक सूअर का मांस संस्करण भी उपलब्ध है।

कहा से आया थाई फूड

थाई फूड थाईलैंड के उस क्षेत्र के आधार पर बना है जहां से यह व्यंजन उत्पन्न हुआ है। इन क्षेत्रों में उत्तर, पूर्वोत्तर, दक्षिण और मध्य शामिल हैं। ऐतिहासिक रूप से, जलीय जानवर, पौधे और जड़ी-बूटियां अधिकांश भोजन में शामिल लोकप्रिय सामग्री होती है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus