Rajasthan News: पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। पर्यटन मंत्री ने झालाना स्थित राजस्थान इन्टरनेशनल सेन्टर के ऑडिटोरियम में पर्यटन विभाग के मीडिया कैम्पेन के लॉन्चिंग कार्यक्रम के दौरान कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिए जाने से इस क्षेत्र को पनपने के अवसर मिल रहे हैं और लोगों के लिए बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित हो रहे हैं । 

उन्होंने बताया कि पिछले राज्य बजट में पर्यटन विकास कोष की राशि एक हजार करोड़ से बढ़ाकर 1,500 करोड़ किया गया। उन्होंने बताया कि राजस्थान को पसंदीदा फिल्म डेस्टिनेशन के रूप में बढ़ावा देने के लिए राजस्थान फिल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति 2022 लागू की गई है  जिसके तहत फिल्म निमाताओं को विभिन्न प्रकार की रियायतें दी जा रही है। इससे स्थानीय लोगों की आमदनी बढ़ेगी।

पर्यटन राज्य मंत्री मुरारीलाल मीणा ने अपने संबोधन में कहा कि राजस्थान में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। यहाँ कि भिन्न-भिन्न भौगोलिक और सांस्कृतिक परिस्थितियों के कारण देश–विदेश के पर्यटकों का विशेष रुझान रहता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के बाद पर्यटन उद्योग को पुनः गति देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई फैसले लिए, जिससे इस क्षेत्र को नई दिशा मिली। 

कार्यक्रम में पर्यटन विभाग की आर बाल्की एवं सुजात सौदागर द्वारा निर्मित दो प्रमोशनल फिल्मों एवं 8 अन्य मिनी फिल्मों की लॉन्चिंग की गई। राजस्थान पर्यटन के व्यापक प्रचार-प्रसार, प्रभावी ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए इन प्रमोशनल फिल्मों का निर्माण करवाया गया है। इन फिल्मों के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया सहित अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर यहां के पर्यटन का प्रभावी एवं व्यापक प्रचार-प्रसार हो सकेगा।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें