Chief Justice Of India Salary: लोकतंत्र के तीन स्तंभ हैं- विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका। ये बात तो आप सभी जानते ही होंगे. इन तीनों स्तंभों में से कोई भी छोटा या बड़ा नहीं है, लेकिन दृश्यमान शक्ति की दृष्टि से न्यायपालिका के अलग-अलग मायने हैं। इस न्यायपालिका में सबसे बड़ा पद सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का माना जाता है, जिन्हें भारत के मुख्य न्यायाधीश के नाम से भी जाना जाता है।

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश हैं। वह भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश हैं और 9 नवंबर 2022 से इस पद पर हैं। इससे पहले, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में भी कार्य किया था। बाद में उन्हें 13 मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान कई बड़े फैसले दिए हैं। आज भी वह उस बेंच के नेता थे जिसने राहुल गांधी की सजा और ज्ञानवापी जैसे दो अहम मुद्दों पर फैसला सुनाया था.

पीएम से इतनी ज्यादा सैलरी !

सर्वोच्च न्यायालय न्यायपालिका में सर्वोच्च संस्था है और मुख्य न्यायाधीश इसका सर्वोच्च प्राधिकारी है। क्या आपने कभी सोचा है कि इतने ताकतवर पद पर बैठे लोगों की सैलरी कितनी होगी? अगर आपने अभी तक नहीं सोचा है तो आज जान लीजिए और हैरान हो जाइए कि सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की सैलरी प्रधानमंत्री से भी ज्यादा होती है।

चीफ जस्टिस को मिलती है इतनी सैलरी

अभी सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को हर महीने 2.80 लाख रुपये की सैलरी मिल रही है. इसके अलावा उन्हें आतिथ्य सत्कार के लिए प्रति माह 45 हजार रुपये का आतिथ्य भत्ता भी मिलता है। इस तरह भारत के मुख्य न्यायाधीश को हर महीने 3.25 लाख रुपये का भुगतान मिलता है।

ये है पीएम मोदी की सैलरी

प्रधानमंत्री की बात करें तो अब पीएम मोदी की बेसिक सैलरी 1.60 लाख रुपये प्रति माह है. इसके अलावा प्रधानमंत्री को सांसद भत्ता समेत कुछ भत्तों का लाभ भी मिलता है, लेकिन उनके वेतन से 30 फीसदी कटौती भी की जाती है. इस प्रकार प्रधानमंत्री का वेतन लगभग 2 लाख रूपये प्रति माह बैठता है। इसका मतलब यह है कि मुख्य न्यायाधीश का वेतन प्रधानमंत्री से भी अधिक है। केवल राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का वेतन ही मुख्य न्यायाधीश से अधिक होता है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus