एमबीए चायवाला हो या बीटेक पानी पूरी वाली ये वो नाम हैं, जिन्होंने छोटे व्यापार से बड़ा नाम कमाया और आज पूरा हिंदुस्तान उन्हें जनता है. लेकिन नोएडा के ‘पत्रकार पोहा वाला’ इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं. इंदौर के रहने वाले और दिल्ली में पोहा परोसने वाले ददन विश्वकर्मा कोरोना काल के उस दर्द के शिकार है यहां लोगों ने अपनों को खोया. कुछ ने अपनी नौकरी खोई.

इंसान के सामने जब मुसीबतें खड़ी हो जाती हैं तो उसे कोई भी काम छोटा-बड़ा नज़र नहीं आता. मजबूरी इंसान को मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है. जो मुसीबतों का डट कर सामना करते हैं वो इस जंग में जीत हासिल करते हैं. ऐसी ही एक जंग पेशे से पत्रकार रहे ददन विश्वकर्मा भी लड़ रहे हैं. पत्रकार पोहा वाला की ये कहानी प्रेरित करती है.

मूलतः मध्यप्रदेश के रहने वाले ददन विश्वकर्मा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन (IIMC) के साल 2010-11 बैच के छात्र रहे हैं. कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट है. 2008 में माखनलाल यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़म किया. इसके बाद साल 2010 IIMC में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाख़िला ले लिया. दैनिक भास्कर, नव भारत टाइम्स, आज तक और ज़ी न्यूज़ जैसे देश के कई बड़े मीडिया संस्थानों में नौकरी की.

दिसंबर 2022 में Zee News समूह में हुई छंटनी के दौरान नौकरी गंवाने वाले ददन जब 3 महीने तक कहीं नौकरी नहीं मिली तो उन्हें मजबूरन पोहा का ठेला लगाना पड़ा. ददन ने नोएडा फ़िल्म सिटी में AajTak की बिल्डिंग के ठीक सामने ‘पोहे का ठेला’ खोल रखा है. जब उनके लिए नौकरी के सारे दरवाज़े बंद हो गये तो उन्हें मजबूरन ‘पोहा का ठेला’ खोलना पड़ा. अब इसे स्टार्टअप कहें या मज़बूरी, लेकिन ददन को ये काम चॉइस से नहीं, बल्कि मजबूरी में करना पड़ रहा है. लेकिन उनकी मजबूरी है अब देश दुनिया में उन्हें शोहरत दिला रही है.

‘एडिटर स्पेशल पोहा’ और ‘रिपोर्टर स्पेशल पोहा’

क्योंकि उनका ठेला फिल्म सिटी में है. जहां बड़े-बड़े मीडिया ग्रुप समूह है. ऐसे में उन्होंने अपनी डिश का नाम भी कुछ न्यूज़ ही अंदाज में रखा है. ददन के इस ठेले पर पत्रकारों के लिए 2 ख़ास तरह के पोहे सर्व किए जाते हैं. इनमें मीडिया संस्थानों के न्यूज़ एडिटर्स के लिए ‘एडिटर स्पेशल पोहा’ और रिपोर्टर्स के लिए ‘रिपोर्टर स्पेशल पोहा’ शामिल हैं. ‘एडिटर स्पेशल पोहा’ की क़ीमत 80 रुपया, जबकि ‘रिपोर्टर स्पेशल पोहा’ की क़ीमत 60 रुपया है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें