Multibagger Stocks 2023: शेयर बाजार में ऐसे कई शेयर देखने को मिलते हैं, जो कुछ ही सालों में इतना रिटर्न देने में सफल होते हैं, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. आज हम आपको एक ऐसे स्टॉक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सिर्फ 1-1 लाख का निवेश 7.25 करोड़ से ज्यादा है. इस स्टॉक का नाम कैपलिन पॉइंट लेबोरेटरीज है.

कंपनी बहुत छोटी है

कैपलिन प्वाइंट लैब्स के शेयर शुक्रवार को एनएसई पर 1 फीसदी की बढ़त के साथ 948 रुपये पर बंद हुए. अभी इस कंपनी का मार्केट कैप 7,200 करोड़ रुपये है. यह कंपनी करीब 3 दशक पुरानी है और इसका मुख्यालय चेन्नई में है. फिलहाल कंपनी के कर्मचारियों की संख्या करीब 3000 है. मेडिकल लाइन से जुड़े इस शेयर ने रॉकेट की तरह प्रदर्शन किया है.

पिछले छह महीने अच्छे रहे

पिछले पांच दिनों में कैपलिन प्वाइंट लैबोरेटरीज के शेयर में 8.50 फीसदी की तेजी आई है, जबकि पिछले एक महीने में स्टॉक में करीब 20 फीसदी की तेजी आई है. पिछले छह महीनों के दौरान शेयर की कीमत में 36 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जबकि जनवरी से इसमें लगभग 31 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

ऐसा है हालिया रिटर्न

बीच में इस शेयर की चाल पर भी थोड़ा असर पड़ा, जिससे पिछले एक साल में इसका रिटर्न 16 फीसदी के आसपास रहा है. वहीं अगर 5 साल की बात करें तो इसकी रफ्तार 140 फीसदी के आसपास रही है. लंबी अवधि में यह स्टॉक पैसा बनाने की मशीन साबित हुआ है. अब इसकी कीमत करीब 950 रुपये है, लेकिन करीब 14 साल पहले एक शेयर महज 1.30 रुपये में मिलता था.

कीमत डेढ़ रुपये से भी कम थी

बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर 2009 में कैपलिन प्वाइंट लैबोरेटरीज का एक शेयर 1.30 रुपये पर उपलब्ध था। मौजूदा कीमत की तुलना 14 साल पहले की कीमत से करने पर पता चलता है कि अगर किसी निवेशक ने उस समय इस कंपनी के शेयरों में केवल 1 लाख रुपये का निवेश किया होता और इसे अपने पास रखा होता, तो उसके निवेश का मूल्य बढ़कर लगभग 7.28 करोड़ हो गया होता.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें