पंकज सिंह भदौरिया,दंतेवाडा. बस्तर की आराध्य देवी दंतेश्वरी देवी के द्वार शुक्रवार दोपहर से शनिवार सुबह तक बंद रहेंगे. ऐसा चंद्र ग्रहण के कारण हो रहा है. चंद्र ग्रहण की अवधि में मंदिर में पूजा पाठ भी नहीं किया जाएगा. दंतेश्वरी दंवी के पुजारी ने बताया कि चंद्र ग्रहण के सूतक काल से पहले 27 जुलाई को देवी के द्वार दिन में 2 बजकर 45 मिनट पर बंद कर दिए गए है.

उन्होंने बताया कि लम्बे समय के बाद इस तरह का चन्द्र ग्रहण आया है. देवी को पंच तत्वों से स्नान कराया जाएगा. गंगा जल, शुद्ध जल, पंचामृत से स्नान कराया जाएगा. इस दौरान कोई भी दर्शनार्थी मंदिर में देवी के दर्शन नहीं कर सकता है. लम्बे समय के बाद इस तरह से चन्द्र ग्रहण पड़ रहा है. इसके लिए वकायदा मंदिर के मुख्य द्वार पर प्रधान पुजारी ने इस सूचना चस्पा कर दिया है. इस दौरान देवी दंतेश्वरी के दर्शनों का लाभ दर्शनार्थियों को नहीं मिल सकेगा. और ना ही दंतेश्वरी देवी की पूजा अर्चना होगी.

ये द्वार दूसरे दिन सुबह ग्रहण समाप्त होने के बाद नियमित पूजा अर्चना के लिए  7 बजे खुलें जाएंगे. चंद्र ग्रहण का आरंभ रात 11 बजकर 54 मिनट से शुरु हो रहा है. ग्रहण काल 28 जुलाई सुबह 3 बजकर 49 मिनट तक रहेगा. जिसके सुबह निर्धारित समय पर दर्शन के लिए खोले जाएंगे. बता दें कि इस चंद्र ग्रहण में चंद्रमा लाल रंग का दिखाई देगा. जिसे ब्लड मून भी कहा जाता है. इस दौरान चांद देखने की उत्सुकता रहती है. जो पूरी तरह चंद्रमा को लाल कर देगा.

देखिए वीडियो…

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=n40EeYwx1kA[/embedyt]